आसमान से बरस रही आफत, भारी बारिश से 100 करोड़ से ज्यादा सड़कों को नुकसान-5 पांच पुल भी तरह टूटे

उत्तराखंड में भारी बारिश की वजह से मानसून सीजन में अभी तक कुल 2400 सड़कें और 25 पुल प्रभावित हुए हैं। इससे राज्य सरकार को 100 करोड़ से अधिक का नुकसान हो गया है। पांच पुल पूरी तरह क्षतिग्रस्त हुए हैं जिनके निर्माण के लिए 25 करोड़ का बजट मांगा गया है।

लोक निर्माण विभाग के प्रमुख अभियंता डीके यादव ने बताया कि राज्य में सड़कों को अभी तक 100 करोड़ से अधिक का नुकसान हो चुका है। उन्होंने बताया कि मानसून सीजन समाप्त होने के बाद इस संदर्भ में रिपोर्ट तैयार कर सरकार को भेजी जाएगी।

लोनिवि के एचओडी डीके यादव ने बताया कि भारी बारिश की वजह से रानीखेत, मुयालगांव, सोनप्रयाग के साथ ही केदारनाथ मार्ग पर दो पुल क्षतिग्रस्त हुए हैं। उन्होंने कहा कि इन पुलों के निर्माण या वैकल्पिक व्यवस्था बनाने का काम शुरू कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि पुलों के लिए शासन से बजट मांगा गया है।

पिछले साल 450 करोड़ का नुकसान राज्य में बारिश की वजह से पिछले साल सड़कों व पुलों को 450 करोड़ से अधिक का नुकसान हुआ था। इसमें से कुछ राशि आपदा राहत राशि के रूप में केंद्र सरकार से मिली थी लेकिन शेष सड़कों को सरकार को अपने बजट से ठीक करना पड़ा था। लोनिवि के अधिकारियों ने कहा कि बारिश की वजह से हर साल बड़ी संख्या में सड़कें प्रभावित हो रही हैं। इससे नए निर्माण कार्यों पर भी असर होता है।

उत्तराखंड में बारिश से 169 सड़कें बंद

राज्य में हो रही बारिश से सड़कों के बंद होने का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। इस वजह से पर्वतीय क्षेत्रों में जीन जीवन बुरी तरह प्रभावित हो गया है। राज्य आपदा प्रबंधन एवं न्यूनीकरण केंद्र की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार राज्य में बारिश की वजह से कुल 169 सड़कें बंद चल रही हैं।

बंद सड़कों को खोलने में बार बार हो रही बारिश की वजह से बाधा पैदा हो रही है। इधर लोक निर्माण विभाग के प्रमुख अभियंता डीके यादव ने बताया कि लोक निर्माण विभाग की अधिकांश सड़कों को खोल दिया गया है।

सबसे अधिक 41 सड़कें चमोली जिले में बंद

राज्य आपदा प्रबंधन एवं न्यूनीकरण केंद्र की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार सबसे अधिक 41 सड़कें चमोली जिले में बंद हैं। रुद्रप्रयाग में 18, उत्तरकाशी में 6, नैनीताल में 6, बागेश्वर 4, देहरादून 23, पिथौरागढ़ 22, अल्मोड़ा 5, चंपावत 1, पौड़ी 25, यूएस नगर में दो और टिहरी जिले में बारिश की वजह से 16 सड़कें बंद हैं।

मुख्यमंत्री धामी ने केंद्र से मांगा सहयोग

राज्य में सड़कों को हुए भारी नुकसान को देखते हुए मुख्यमंत्री पुष्कर धामी ने केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी से राज्य की क्षतिग्रस्त सड़कों के पुनर्निर्माण में सहयोग का अनुरोध किया है। सीएम ने राज्य में बारिश की वजह से क्षतिग्रस्त सड़कों की जानकारी देते हुए कहा कि चारधाम के साथ ही अन्य राष्ट्रीय राजमार्गों को भारी नुकसान हुआ है। उन्होंने सड़कों को ठीक करने के लिए केंद्रीय सड़क निधि में धनराशि मंजूर करने का भी अनुरोध किया है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker