मानसून में राजस्थान की यह जगहें दिखती है बेहद खूबसूरत, परिवार के साथ घूमने के लिए बेस्ट

गर्मियों में तपता राजस्थान मानसून की बूंदें पड़ते ही ठंडा और खूबसूरत हो जाता है। वैसे तो राजस्थान में घूमने वाली जगहों की कोई कमी नहीं, लेकिन यहां की कुछ जगहों को घूमने का असली मजा मानसून में ही आता है।

जब ये हरियाली से भर जाती हैं। सबसे अच्छी बात की राजस्थान की ये जगहें बारिश के दौरान घूमने के लिए एकदम सेफ भी हैं। हिंदुस्तान के सबसे खूबसूरत और मनमोहक राजशाही राज्य का जिक्र होता है, तो सबसे पहले राजस्थान का नाम जरूर लिया जाता है। देश में पश्चिम में स्थित राजस्थान देश का एक ऐसा राज्य है, जिसे पूर्व में ‘राजाओं की भूमि’ के नाम से भी जाना जाता था। इस खूबसूरत प्रांत में शाही मेहमान नवाजी का लुत्फ उठाने हर दिन हजारों देशी और विदेशी पर्यटक पहुंचते हैं। अगर आप बारिश के मौसम में घूमना का मन बना रहे हैं तो इन स्थानों पर जाना कभी न भूलें?

उदयपुर

उदयपुर राजस्थान की ‘झीलों की नगरी’ के रूप में जानी जाती है। बारिश के मौसम में यहां की झीलें और महलों की सुंदरता और रोमांच और बढ़ जाती है। पिछोला झील, सहेलियों की बाड़ी, और सिटी पैलेस बारिश के मौसम में अत्यंत आकर्षक होते हैं।

माउंट आबू

मानसून में राजस्थान में घूमने की जगहों की सूची माउंट आबू के बिना कैसे पूरी हो सकती है? राजस्थान का एकमात्र हिल स्टेशन माउंट आबू पर्यटकों की सबसे पसंदीदा जगहों में से एक है। आपको बता दें, माउंट आबू का पुराना नाम ‘अर्बुदारन्य’ था जिसका मतलब है – ‘अर्बु के जंगल’। यह शहर अरावली की पहाड़ियों से घिरा हुआ है और बारिश के मौसम में तो और हरा-भरा दिखाई देने लगता है। भले ही पूरे साल मौसम ठंडा रहता है, लेकिन माउंट आबू मानसून में एक अलग ही आकर्षण होता है। नक्की झील, अपने नीले पानी और साफ-सुथरे परिवेश के साथ, मानसून में और भी रोमांटिक लगती है।

चित्तौड़गढ़ का किला

राजस्थान के चित्तौड़गढ़ में मौजूद चित्तौड़गढ़ बारिश के समय हरियाली से घिर जाता है। एक समय में ये सत्ता का केंद्र हुआ करता था। कहते हैं कि मौर्य वंश के शासकों ने इसे बनाया था लेकिन इसके निर्माण को लेकर कई तरह के विवाद भी हैं। इस किले को देखने के अलावा आप यहां भैंसरगढ़ वाइल्डलाइफ सैंक्चुअरी में भी ट्रिप को एंजॉय कर सकते हैं। ये भी राजस्थान की टॉप टूरिस्ट डेस्टिनेशन्स में से एक है। इस किले में गौमुख कुंड भी है जो बरसात में और ज्यादा अट्रैक्टिव हो जाता है। ये एक धार्मिक स्थल भी है क्योंकि यहां शिवलिंग भी स्थापित है। सालों साल यहां पानी भरा रहता है और हरियाली से घिरी इस जगह की नेचुरल ब्यूटी बेहद अट्रैक्टिव लगती है।

कुम्भलगढ़

मानसून में राजस्थान की खूबसूरती का करीब से दीदार करने के लिए कुम्भलगढ़ भी काफी अच्छी जगह है। यहां आकर आप विशाल कुम्भलगढ़ किला देख सकते हैं, बादल महल घूम सकते हैं, रणकपुर जैन मंदिर और नीलकंठ महादेव मंदिर भी जा सकते हैं। कुम्भलगढ़ में दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी दीवार भी मौजूद है। जिसे देखना एक अलग ही तरह का एक्सपीरियंस है।

पुष्कर

बारिश के शुरू होते ही पुष्कर के चारों तरफ फैली अरावली की पहाड़ियां खिल उठती हैं। पहाड़ों से गिरता बारिश का पानी पुष्कर के मशहूर कुंड में जमा हो जाता है। लोगों का मानना है कि इस पानी में स्नान करने से न सिर्फ पापों से मुक्ति मिलती है, बल्कि शरीर के कई रोग भी खत्म हो जाते हैं। भारत में कुल 6 बृह्मा मंदिर हैं, जिनमें से सबसे जाना माना मंदिर पुष्कर में है। आप पुष्कर में रंगजी का मंदिर (जहां विदेशी लोगों का जाना मना है), कैमल सफारी, सनसेट पॉइंट भी देख सकते हैं।

बूंदी

मानसून के दौरान बूंदी का नजारा पूरी तरह से बदल जाता है। यहां आपको भीमताल झरना देखने को मिलेगा। इसे देखने दूर-दूर से लोग आते हैं। बारिश के सीजन में इसकी खूबसूरती और बढ़ जाती है। इसके बाद तारागढ़ किले के ऊपर से शहर का नजारा आपको मंत्रमुग्ध कर देगा। खूबसूरत बावड़ियों से युक्त बूंदी, जैत सागर, नवल सागर और दुगारी की खूबसूरत झीलों से भी घिरा हुआ है।

अजमेर

अजमेर में स्थित अनासागर झील और दरगाह शरीफ मानसून में बेहद आकर्षक लगते हैं। झील के किनारे बैठकर बारिश का आनंद लेना एक अनोखा अनुभव होता है। मानसून के दौरान दरगाह शरीफ का माहौल भी बहुत खुशनुमा होता है। तारागढ़ किला और अढ़ाई दिन का झोंपड़ा भी देखने लायक जगहें हैं।

बांसवाड़ा

बांसवाड़ा, ‘सौ द्वीपों का शहर’, मानसून में राजस्थान में घूमने के लिए सचमुच सबसे अच्छी जगहों में से एक है । प्रचुर झीलों, हरी-भरी हरियाली और पहाड़ों का आकर्षण अभिभूत कर देने वाला है। एक बार के लिए, आप भूल जाएंगे कि आप राजस्थान में हैं क्योंकि यहां हरा-भरा वातावरण है। नदी पर बना विशाल माही बांध मानसून के दौरान बहुत ही आकर्षक लगता है। यह वास्तव में देखने लायक नज़ारा है। पहाड़ी के नीचे एक गहरी गुफा, राम कुंड, चिलचिलाती गर्मी से बचने का एक आकर्षक तरीका है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker