वायनाड भूस्खलन- बारिश की वजह से बचाव कार्य में मुश्किलें, 84 मौतें

मंगलवार को केरल के वायनाड में आए भूस्खलन में अब तक कम से कम 84 लोगों की मौत हो गई है। इस हादसे में बचाव और राहत कार्य जारी है। केरल के मुख्य सचिव डॉ वी वेणु ने कहा कि स्थिति बेहद गंभीर है। उन्होंने कहा है कि जिस इलाके में भूस्खलन हुआ है वह बाकी क्षेत्रों से अलग-थलग है और बचाव और राहत दल बारिश की वजह से पूरे प्रभावित क्षेत्र तक नहीं पहुंच पाई है।

हादसे पर अब तक क्या-क्या पता है?

1. डॉ वी वेणु ने पुष्टि की है कि अब तक 70 से ज्यादा शव निकाले जा चुके हैं। उन्होंने कहा है कि इस संख्या के बढ़ने की आशंका है। डॉ वी वेणु ने कहा, “स्थिति बेहद गंभीर बनी हुई है। अस्पतालों में लगभग 70 से अधिक शव पहुंचाए जा चुके हैं। पोस्टमार्टम करवाए जा रहे हैं। लेकिन हमें खबर मिली है कि और लोग लापता हैं और हताहतों की संख्या बढ़ सकती है।” 

2. केरल के शीर्ष अधिकारी ने मीडिया को यह भी बताया कि बचाव दल को प्रभावित क्षेत्रों तक पहुंचने में समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने कहा, “मूल समस्या यह है कि यह क्षेत्र पूरी तरह से अलग-थलग है और हम इस इलाके के बड़े हिस्से तक नहीं पहुंच पाए हैं। एक छोटी टीम नदी पार करने और पहुंचने में कामयाब रही है लेकिन हमें मदद करने और नदी के दूर के हिस्से में बचाव अभियान शुरू करने के लिए कई और लोगों को भेजने की जरूरत होगी।” 

3. अधिकारी ने कहा कि आईएमडी ने बारिश के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। इस कारण हेलीकॉप्टर उड़ान नहीं भर सकते हैं। उन्होंने कहा, “आज और कल रेड अलर्ट है, इसलिए हमारे हेलीकॉप्टर उड़ान नहीं भर सकते। इसलिए बचाव कार्य और राहत कार्य को स्थगित करना होगा।” 

4. अधिकारी ने आगे कहा कि फंसे हुए लोगों को बचाने का एकमात्र विकल्प जमीनी रास्ते से उन तक पहुंचना था। उन्होंने कहा, “यह इसलिए मुश्किल है क्योंकि पानी का बहाव बहुत तेज है और पुल ढह गया है।” 

5. प्रशासन भारतीय सेना की भी मदद ले रहा है। अधिकारी ने कहा, “हमें दूसरी टीमों ने भी मदद करने की पेशकश की है।

6. एनडीआरएफ के डिप्टी कमांडेंट एस शंकर पांडियन ने कहा कि कई टीमें अभियान में लगी हुई हैं। उन्होंने कहा, “हमारी टीमें वायनाड में सभी जगहों पर तैनात हैं। कोझिकोड में भी भूस्खलन की आशंका थी, एनडीआरएफ की टीम वहां तैनात की गई थी। वायनाड में पहले से ही एनडीआरएफ की 3 टीमें हैं। हम लोगों को बचाने की पूरी कोशिश कर रहे हैं। हमें भूस्खलन प्रभावित क्षेत्र के अंदरूनी हिस्सों तक पहुंचने में कठिनाई हो रही है।” 

7. भूस्खलन केरल के वायनाड के मेप्पाडी इलाके में हुआ। अधिकारियों ने वायनाड में तीन राहत शिविर स्थापित किए हैं। केरल के फॉरेस्ट मिनिस्टर ससींद्रन ने इलाके का दौरा किया है।

8. इससे पहले मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने भूस्खलन प्रभावित वायनाड क्षेत्रों की स्थिति पर केरल राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (केएसडीएमए) के शीर्ष अधिकारियों के साथ चर्चा की थी।

9. भारतीय वायु सेना ने वायनाड में बचाव और राहत कार्यों के लिए दो हेलिकॉप्टर- एक एमआई-17 और एक एएलएच ध्रुव- तैनात किए हैं।

10. इस बीच तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन ने भूस्खलन के बारे में पिनाराई विजयन से बात की और उन्हें बचाव और राहत प्रयासों में राज्य के पूर्ण समर्थन का भरोसा दिया है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker