दोस्तों के साथ घूमने के लिए ये जगह है बेस्ट, जरूर करें एक्सप्लोर…

भारत में घूमने वाली जगहों की कोई कमी नहीं। यहां आपके लिए न एडवेंचर की कमी है न बजट डेस्टिनेशन्स की। घूमने- फिरने का प्लान कई बार पैसों के चक्कर में चौपट हो जाता है, तो अगर आप भी हैं बजट ट्रैवलर और ढूंढ़ हैं कम पैसों में सैर-सपाटे के लिए बेहतरीन जगह, तो यहां जान लें इसकी जानकारी।

उत्तराखंड

उत्तराखंड वैसे तो मानसून में घूमने के लिए सेफ नहीं माना जाता, लेकिन यहां की कुछ जगहों को घूमने का बेस्ट सीजन ही जुलाई से लेकर सितंबर तक होता है। इनमें टॉप पर है वैली ऑफ फ्लॉवर्स। मानसून के दौरान ये घाटी फूलों से सज जाती है। इसके अलावा मुक्तेश्वर भी अच्छी जगह है, जो खूबसूरत होने के साथ ही बजट में भी है। कानातल, टिहरी भी इसी लिस्ट में शामिल हैं।

मध्य प्रदेश

मानसून में घूमने के लिए मध्य प्रदेश भी काफी अच्छी जगह है। मांडू आकर आप इतिहास की अनोखी झलक देख सकते हैं, तो वहीं पचमढ़ी की खूबसूरती भी इस मौसम में अपने चरम पर होती है। जबलपुर के भेडाघाट को भी एक्सप्लोर करने के लिए ये सीजन बेस्ट है।

हिमाचल प्रदेश

हिमाचल की भी कई ऐसी जगहें हैं, जो बारिश के मौसम में हरियाली की चादर ओढ़ लेती हैं और यहां घूमने का प्लान तन और मन को तो सुकून देता ही है साथ ही जेब पर भारी भी नहीं पड़ता। ऐसी ही जगहों में शामिल है यहां का खूबसूरत गांव अंडरेट्टा, चैल, कसौल। यहां हो सके आपको एडवेंचर के बहुत ज्यादा ऑप्शन्स न मिलें, लेकिन सुकून से बैठकर प्रकृति को निहारना भी अलग ही तरह का अनुभव है।

पांडिचेरी

पांडिचेरी की खूबसूरती का अंदाजा आपको यहां जाकर ही लगेगा। यहां के रंग-बिरंगे घर, रेस्टोरेंट्स, साफ-सुथरे बीच, खानपान सबकुछ इतना लाजवाब है, जो आपकी यात्रा को यादगार और मजेदार बना देगा। यहां की ट्रिप को बजट में निपटाने के लिए अरबिंदो आश्रम में ठहरें। यहां के स्ट्रीट फूड्स की भी बात ही अलग है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker