MP में भारी बारिश का कहर, इन जिलों में रेड अलर्ट

मध्य प्रदेश में भारी बारिश का दौर जारी है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के दौरान मध्य प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में भारी से ज्यादा भारी बारिश का रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। बीते 24 घंटे के दौरान चंबल, रीवा, उज्जैन संभागों के जिलों में कहीं-कहीं जबकि इंदौर, ग्वालियर, भोपाल, नर्मदापुरम, जबलपुर, शहडोल, सागर संभागों के जिलों में अधिकांश जगहों पर भारी बारिश दर्ज की गई। भारी बारिश का आलम यह है कि ग्वालियर के कई गांवों में पानी भर गया है। मौसम विभाग की मानें तो 27 जुलाई तक बारिश का दौर जारी रहेगा।  

ग्वालियर अशोकनगर के मुंगावली क्षेत्र में रात 3 से शुरू हुई बारिश अभी तक जारी है। अब तक 130 मिलीमीटर यानी 6 इंच बारिश रिकॉर्ड की गई है। इससे नेशनल हाईवे 346 स्थित कुकावली गांव की पुलिया पर पानी आने से यातायात ठप हो गया। तीन अन्य गांव कुकावली, गदुली और ढूड़ेर जलमग्न हो गए हैं। तीनों गांवों के 60 से अधिक घरों में पानी भर गया है। कुछ कच्चे मकान भी गिरे हैं। लोगों के घरों में कमर से ऊपर तक पानी भर गया है। आलम यह कि लोग घर की छतों पर बैठे हैं। 

लोगों के घर की छतों पर बैठने के वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुए हैं। सागर जिले में सोमवार शाम से हो रही बारिश से बीना-कटनी रेल मार्ग पर गिरवर गणेशगंज रेलवे स्टेशन के बीच ट्रैक पर गाद आ जाने से रेलवे यातायात प्रभावित हो गया। हालांकि इसे बहाल कर लिया गया। भारी बारिश के कारण सुबह कामायनी और क्षिप्रा एक्सप्रेस समेत अन्य ट्रेनें देर से निकलीं। बीना में सुबह तक 164.4 मिमी, सागर में 142.8 मिमी बारिश दर्ज की गई। सागर में बारिश का दौर दोपहर बाद भी जारी है।

मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के दौरान पूर्वी मध्य प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। वहीं विदिशा, रायसेन, शिवपुरी, दतिया, भिंड, मुरैना, श्योपुरकलां, अनुपपुर, जबलपुर, नरिसंहपुर, सिवनी, मंडला, बालाघाट, सागर, टीकमगढ़ और निवाड़ी जिलों में भारी से ज्यादा भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। वहीं दमोह और छतरपुर जिलों में मूसलाधार बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है। वहीं सूबे के अन्य जिलों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई गई है। इसको लेकर यलो अलर्ट जारी किया गया है। 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker