UGC चीफ ने कहा NTA जल्दी ही करेगा CUET-UG का रिजल्ट जारी, इस तरह चेक करें रिजल्ट

एनटीए ने CUET-UG की परीक्षा मई, 2024 में आयोजीत करायी थी। जिसके बाद रिजल्ट आने की सम्भावित तारीख 30 जून थी। लेकिन अभी तक CUET-UG परीक्षा 2024 का रिजल्ट नहीं जारी किया गया है। बड़े ही लंबे समय के इंतजार के बाद कुछ ही दिनों पहले एनटीए ने CUET-UG की प्रोविजनल आंसर की जारी की थी। उसके बाद से सभी छात्र यह जानना चाहते हैं कि एनटीए कब CUET-UG परीक्षा का रिजल्ट जारी करेगा? 

ऐसे में यूजीसी के चीफ एम. जगदीश कुमार ने यह कहा है कि ‘एनटीए CUET-UG रिजल्ट को जल्द से जल्द जारी करने के लिए पूरी कोशिश कर रहा है।’ उन्होंने कहा कि ऑब्जेक्शन विंडो के बंद होने के बाद सभी चुनौतियों कुछ उनके विषय एक्सपर्ट के द्वारा चेक कराया जाता है, उसी के अनुसार फाइनल आंसर की तैयार की जाती है। उसके बाद ही रिजल्ट घोषित किया जाएगा. इस पूरी प्रक्रिया में एक से दो सप्ताह का समय लगता है। हालांकि, एनटीए जल्द से जल्द रिजल्ट जारी करने का प्रयास कर रहा है। 

एनटीए ने कुछ दिनों पहले यह कहा था कि यदि किसी भी छात्र द्वारा यह दावा किया गया है उसके टेस्ट में गड़बड़ी थी और उस दावे को ठीक पाया गया तो एनटीए ऐसे छात्रों की परीक्षा दोबारा से 15 से 19 जुलाई के बीच कराएगी। देश में एनटीए के ऊपर NEET परीक्षा को लेकर पहले से ही बहुत सारे सवाल उठाए गए हैं। एनटीए ने यह घोषणा इन सभी घटनाओं को ध्यान में रखकर की थी।

छात्र अपना रिजल्ट कैसे चेक कर सकते हैं-

1.    सबसे पहले आपको ऑफिशियल वेबसाइट exams.nta.ac.in पर जाना होगा। 
2.    इसके बाद आपको होम पेज पर दिए गए लिंक CUET-UG रिजल्ट 2024 पर क्लिक करना होगा।
3.    इसके बाद आपको अपने एप्लीकेशन नंबर, जन्म तारीख और दी गई सिक्युरिटी पिन डालकर लॉग इन करना होगा। 
4.    अब आपकी स्क्रीन पर आपका रिजल्ट आ जाएगा।
5.    अब आप अपने रिजल्ट को डाउनलोड कर लीजिए।
6.    एडमिशन के लिए अपने रिजल्ट का प्रिंट आउट निकाल लीजिए।

एनटीए ने छात्रों के लिए एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया है, जिससे अगर किसी छात्र को कोई भी परेशानी है, तो वो एनटीए को ई-मेल और कॉल कर सकता है। 
एनटीए  हेल्पलाइन नंबर – 011 – 40759000 या 011 – 69227700
एनटीए  ई-मेल- cuet-ug@nta.ac.in

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker