यूपी में इन दो दिनों तक भारी बारिश अलर्ट, इन जिलों में बरसेंगे बादल

देशभर में इन दिनों भारी बारिश का दौर चल रहा है। लगभग सभी राज्यों में बारिश से मौसम सुहावना बना हुआ है। मॉनसून ने भी इस साल छह दिन पहले ही पूरे देश को कवर कर लिया। साथ ही, मौसम वैज्ञानिकों ने जुलाई में अच्छी बारिश होने की संभावना जताई है। मौसम विभाग ने बताया है कि उत्तर पश्चिम भारत और पश्चिमी हिस्सों में अगले दो से तीन दिनों तक भारी से बहुत भारी बारिश होने वाली ळै, जबकि पूर्वोत्तर राज्यों में अगले पांच दिनों तक भारी बरसात का अलर्ट है। उत्तराखंड में अगले दो दिनों तक, पश्चिमी मध्य प्रदेश, सब हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम और बिहार में कई जगह आज बहुत ज्यादा बारिश होने वाली है। यूपी में भी अगले पांच दिनों तक बारिश होगी, जबकि आज और कल कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट है।

मौसम विभाग ने दो दिनों के लिए उत्तर प्रदेश में भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। अगले पांच दिनों तक यूपी में झामझम बारिश जारी रहने वाली है। इस समय पूर्वी उत्तर प्रदेश में मॉनसून एक्टिव है, जिसकी वजह से बहुत भारी बारिश हो रही है। मौसम विभाग के अनुसार, शनिवार को पूरे यूपी में तेज बारिश होने की उम्मीद है और वहीं रविवार को पश्चिमी उत्तर प्रदेश और पूर्वी उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में बारिश होगी। जिना जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है, उनमें देवरिया, गोरखपुर, संत कबीरनगर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, गोंडा, मुरादाबाद, बरेली, लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, अयोध्या, प्रतापगढ़ आदि शामिल हैं।

राजस्थान में कई जगह भारी बारिश

वहीं, राजस्थान में मॉनसून की बारिश का दौर जारी है जहां बीते चौबीस घंटे में कई जगह भारी से अति भारी बारिश दर्ज की गई। इस दौरान बारां के शाहबाद में सबसे अधिक 195 मिलीमीटर बारिश हुई। मौसम विभाग के अनुसार राज्य में बारिश अभी जारी रहेगी। मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार, शनिवार सुबह साढ़े आठ बजे तक जयपुर, बूंदी, कोटा, सवाई माधोपुर, करौली, टोंक, बारां व नागौर जिलों में विभिन्न स्थानों पर भारी वर्षा से अति भारी वर्षा दर्ज की गई। इस दौरान, सबसे अधिक बारिश बारां के शाहबाद में हुई जहां यह 195 मिलीमीटर दर्ज की गई। इसके अलावा टोंक के देवली में 155 मिमी, मालपुरा में 155 मिमी, पीपलू में 142 मिमी, टोंक तहसील में 137 मिमी, टोडारायसिंह में 126 मिमी और नगरफोर्ट में 115 मिमी बारिश हुई। हालांकि, राज्य के कुछ इलाकों में अधिकतम तापमान भी 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर बना हुआ है। 

वहीं, पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना चक्रवाती परिसंचरण अब दक्षिण आंध्र प्रदेश तट से पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर समुद्र तल से 5.8 और 7.6 किमी ऊपर स्थित है। मौसम विभाग केन्द्र ने शनिवार को यह जानकारी दी। मौसम दैनिक रिपोर्ट में यहां बताया कि अगले 48 घंटों के दौरान उत्तरी-दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश, यानम और रायलसीमा में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने के आसार हैं। इसी अवधि के दौरान उत्तरी-दक्षिणी तटीय आंध्र प्रदेश, यानम और रायलसीमा में अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज़ हवाएं चल सकती हैं। विभाग के अनुसार उत्तरी-दक्षिणी तटीय आंध्र प्रदेश, यानम और रायलसीमा में अगले सात दिनों के दौरान कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ने के अनुमान हैं। 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker