नगरीय निकाय निदेशालय में प्रशिक्षु आईएएस के लिए इंटरएक्टिव सत्र का आयोजन

  • प्रशिक्षुओं को नगरीय निकायों के विभिन्न कार्यों और गतिविधियों की दी गई जानकारी
  • प्रमुख सचिव नगर विकास ने स्मार्ट सिटी मिशन, स्वच्छ भारत मिशन, प्रधानमंत्री आवास योजना और अन्य योजनाओं के लाभ पर डाला प्रकाश

लखनऊ, प्रशिक्षु आईएएस को विभागीय गतिविधियों और कार्यों का अनुभव देने के लिए योगी सरकार नए-नए प्रयोग कर रही है। इसी क्रम में गुरुवार को उत्तर प्रदेश प्रशासन एवं प्रबंध एकेडमी (नगरीय निकाय निदेशालय), गोमतीनगर में भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) संवर्ग के प्रशिक्षुओं के लिए एक विशेष इंटरएक्टिव सत्र का आयोजन किया गया। इस सत्र की अध्यक्षता प्रमुख सचिव, नगर विकास विभाग ने की। इस सत्र का उद्देश्य प्रशिक्षुओं को नगरीय निकायों के विभिन्न कार्यों और गतिविधियों की जानकारी प्रदान करना था।

नगर विकास की योजनाओं की दी जानकारी

इस अवसर पर प्रमुख सचिव, नगर विकास विभाग ने प्रशिक्षुओं को नगर विकास की विभिन्न योजनाओं और उनकी कार्यप्रणाली के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने स्मार्ट सिटी मिशन, स्वच्छ भारत मिशन (शहरी), प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) और अन्य महत्वपूर्ण योजनाओं के कार्यान्वयन और लाभ पर प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि कैसे ये योजनाएं शहरी क्षेत्रों में विकास को गति प्रदान कर रही हैं और नागरिकों के जीवन स्तर को बेहतर बना रही हैं।सत्र में प्रमुख सचिव के साथ विशेष सचिव, नगर विकास विभाग, अजय कुमार शुक्ल, सचिव नगर विकास, सुनील कुमार चौधरी, नगर निकाय निदेशक अनुज कुमार झा और अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

प्रशिक्षुओं के लिए ज्ञानवर्धक रहा सत्र

अधिकारियों ने प्रशिक्षुओं के सवालों के जवाब दिए और विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन में आने वाली चुनौतियों और उनके समाधान पर चर्चा की।प्रशिक्षुओं ने इस सत्र को अत्यंत उपयोगी और ज्ञानवर्धक पाया। उन्होंने कहा कि इस सत्र से उन्हें नगरीय विकास की योजनाओं को जमीनी स्तर पर समझने और उनके प्रभावी कार्यान्वयन के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश प्राप्त हुए हैं। नगर विकास विभाग इस प्रकार के सत्रों का आयोजन कर नव-प्रशिक्षित अधिकारियों को प्रोत्साहित करने और शहरी विकास की योजनाओं को सफलतापूर्वक लागू करने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठा रहा है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker