दिल्ली एयरपोर्ट टर्मिनल 1 पर कैनोपी गिरने के मामले में पुलिस ने नोटिस भेजा

दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा पर भारी बारिश के कारण टर्मिनल 1 पर कैनोपी गिरने के मामले में दिल्ली पुलिस ने नोटिस भेजा है। दिल्ली पुलिस ने दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (डीआईएएल) और भारतीय हवाईअड्डा प्राधिकरण (एएआई) से पूछा है कि मरम्मत के अभाव या कमजोर नींव के कारण छतरी गिरी? पूछा गया है कि टर्मिनल 1 पर कैनोपी के रखरखाव के लिए कौन जिम्मेदार था? संरचना कब बनाई गई थी? निर्माण किसने करवाया था?

ये कुछ ऐसे सवाल हैं जो दिल्ली पुलिस ने पिछले हफ्ते इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय (आईजीआई) हवाईअड्डे पर हुई दुर्घटना को लेकर हवाईअड्डा अधिकारियों को भेजे गए नोटिस में पूछे हैं। इस हादसे में एक टैक्सी चालक की मौत हो गई थी और आठ अन्य घायल हो गए थे। सूत्रों ने बताया कि यह नोटिस यह पता लगाने के लिए भेजा गया है कि क्या संरचना की मरम्मत की कमी के कारण इमारत ढही या फिर छतरी में शुरू से ही नींव के स्तर पर कोई समस्या थी।

अधिकारियों से निर्माण कार्य में शामिल ठेकेदारों और अधिकारियों का विवरण भी उपलब्ध कराने को कहा गया है। इसके अलावा पिछले मरम्मत कार्य और निरीक्षण का विवरण भी मांगा गया है। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने नाम नहीं छापने की शर्त पर बताया कि मामले में जांच अधिकारी (आईओ) ने हवाईअड्डे के रखरखाव और संचालन को संभालने वाले अधिकारियों को नोटिस जारी किया है।

अधिकारी ने कहा कि आईजीआई इकाई की पुलिस टीमों और फोरेंसिक विशेषज्ञों द्वारा कई निरीक्षण करने के बाद दो दिन पहले नोटिस भेजा गया है। अधिकारी ने कहा कि इसकी जांच की जाएगी कि क्या संरचना में कोई खामी थी, जिसके कारण यह ढह गई।

एक अन्य अधिकारी ने कहा कि घटना की जांच अभी भी प्रारंभिक चरण में है। नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो  जैसी कई एजेंसियां ​​और आईआईटी की एक टीम भी जांच कर रही है। हम जांच कर रहे हैं कि लापरवाही किसकी ओर से हुई है। फिलहाल अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है। नोटिस का जवाब मिलने के बाद आगे की कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

बता दें कि दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा के टी-1 पर छतरी का एक हिस्सा और कई बीम 28 जून को ढह गए थे। उस दिन दिल्ली में 88 वर्षों बाद जून में सबसे भारी बारिश दर्ज की गई थी। दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (डीआईएएल) के प्रवक्ता ने छतरी के ढहने के पीछे रिकॉर्ड तोड़ बारिश को कारण बताया था।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker