कैलिफोर्निया के जंगलों में लगातार बढ़ रही भीषण आग, 26 हजार लोगों को सुरक्षित निकाला

उत्तरी कैलिफोर्निया के जंगलों में आग लगातार बढ़ती जा रही है। जंगल की बढ़ती आग के चलते प्रशासन हेलीकॉप्टरों द्वारा पानी गिराकर उसे बुझाने में जुटा है। हालांकि, आग बुझने का नाम नहीं ले रही है। 

26 हजार लोगों को सुरक्षित निकाला गया

जंगल में बढ़ती आग की लपटें अब लोगों के घरों तक पहुंच रही हैं। आसपास रह रहे लोगों को बचाने के लिए अग्निशमन दल सड़कों पर खड़े हैं। वहीं, आग के चलते 26 हजार लोगों को वहां से निकालने के लिए मजबूर होना पड़ा।

शहर की हालत ये है कि वो काफी तेज गर्मी से तप रहा है। 

ओरोविले शहर से हुई आग की शुरुआत

थॉम्पसन की आग की शुरुआत सैक्रामेंटो से लगभग 70 मील (110 किलोमीटर) उत्तर में बट काउंटी के ओरोविले शहर के पास से हुई। इसके चलते धुएं का एक विशाल गुबार उठा, जिसे अंतरिक्ष से भी देखा जा सकता था क्योंकि यह 5.5 वर्ग मील (14 वर्ग किलोमीटर) से अधिक तक फैल गया था।

हालांकि, दक्षिणी किनारे पर आग को रोक दिया गया था और खड़ी ढलान पर काम कर रहे अग्निशमन कर्मी उत्तरी किनारे पर नियंत्रण रेखाएं बनाने की कोशिश कर रहे थे।

इस बीच, बुधवार दोपहर को ओरोविले से लगभग 5 मील (8 किलोमीटर) दक्षिण में एक और आग लग गई, जिससे पालेर्मो शहर के पास नए लोगों को निकालने की ज़रूरत पड़ी। ग्रब्स फायर नामक उस आग पर भी काबू नहीं पाया जा सका।

ओरोविले में आपातकाल की घोषणा 

ओरोविले में आपातकाल की घोषणा की गई है और निकासी केंद्र स्थापित किए गए। निकासी क्षेत्र बुधवार को शहर से परे तलहटी और ग्रामीण क्षेत्रों में बनाए गए, जहां लगभग 20,000 लोग रहते हैं। जुलाई 4 को ध्यान में रखते हुए, अधिकारियों ने यह भी चेतावनी दी कि बट्टे काउंटी के अधिकांश हिस्सों सहित कई स्थानों पर आतिशबाजी प्रतिबंधित है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker