उत्तर कोरिया ने फिर किया बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण, US-दक्षिण कोरिया और जापान के सैन्य अभ्यास के बाद उठाया कदम

उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया के बीच में गरमागर्मी जारी है। उत्तर कोरिया ने उत्तर-पूर्वी दिशा की ओर दो बैलिस्टिक मिसाइल दागी। बता दें कि अमेरिका, दक्षिण कोरिया, और जापान के संयुक्त सैन्य अभ्यास के जवाब में ये कार्रवाई की गई है। मिसाइल लॉन्च के बारे में उत्तर कोरिया के ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ ने जानकारी दी है।

ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ ने इसको लेकर कहा है कि मिसाइलों को दक्षिणपूर्वी उत्तर कोरिया के जांगयोन शहर से उत्तरपूर्वी दिशा में 10 मिनट की दूरी पर लॉन्च किया गया था। इसमें कहा गया है कि पहली मिसाइल ने 600 किलोमीटर (370 मील) और दूसरी मिसाइल ने 120 किलोमीटर (75 मील) तक उड़ान भरी, लेकिन यह नहीं बताया कि वे कहां गिरीं।

कब और कैसे हुआ मिसाइल परीक्षण?

उत्तर कोरिया आम तौर पर अपने पूर्वी जल क्षेत्र की ओर मिसाइलों का परीक्षण करता है, लेकिन दूसरी मिसाइल की उड़ान जल क्षेत्रों तक पहुंचने के लिए बहुत कम थी। पहली मिसाइल उत्तर-पूर्वी दिशा की ओर  सुबह करीब 5:05 बजे दागी गई। दूसरी मिसाइल 5:15 पर लॉन्च की गई। रिपोर्टों में कहा गया है कि पहली मिसाइल उत्तर के पूर्वी शहर चोंगजिन के पानी में गिरी।

उत्तर कोरिया के विदेश मंत्रालय ने दिया था जवाब

बता दें कि इससे पहले रविवार को उत्तर कोरिया के विदेश मंत्रालय ने दक्षिण कोरिया, अमेरिका और जापान के सैन्य अभ्यास की निंदा की थी। उन्होंने कहा कि देश इसके खिलाफ आक्रामक और भारी जवाबी कार्रवाई करेगा। इससे पहले उत्तर कोरिया ने बुधवार को पूर्वी सागर की ओर बैलिस्टिक मिसाइल दागे थे।

कहां गिरी थी पहली मिसाइल?

वहीं दक्षिण कोरियाई सैन्य सूत्र ने बताया कि इसकी पूरी संभावना है कि दूसरी मिसाइल उत्तर के अंतर्देशीय क्षेत्र में दुर्घटनाग्रस्त हो गई। उत्तर की जमीन पर संभावित नुकसान की तुरंत सूचना नहीं दी गई। दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ ने हाल ही में ये भी कहा था कि दक्षिण कोरिया संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ सैन्य गठबंधन के साथ उत्तर कोरिया के किसी भी उकसावे को विफल करने के लिए दृढ़ तत्परता रखता है। 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker