कोच्चि से लंदन जाने वाले यात्री ने ही दी फ्लाइट में बम होने की धमकी, पुलिस ने किया गिरफ्तार

लंदन जाने वाली एयर इंडिया की एक फ्लाइट को मंगलवार को बम की धमकी मिली। घटना की जानकारी मिलने के बाद विमान की जांच की गई लेकिन कोई विस्फोटक नहीं मिला। इसकी जानकारी एक अधिकारी ने इसकी जानकारी दी।

कोचीन इंटरनेशनल एयरपोर्ट के प्रवक्ता ने बताया कि धमकी भरा कॉल करने वाले संदिग्ध व्यक्ति को अधिकारियों ने गिरफ्तार कर लिया है।

उन्होंने यहां एक बयान में कहा कि सुरक्षाकर्मियों ने विमान की गहन जांच की और उन्हें विमान में कोई विस्फोटक नहीं मिला। जांच के बाद उड़ान योजना के अनुसार जारी रही।

उनके अनुसार, मंगलवार को तड़के मुंबई स्थित एयर इंडिया के कॉल सेंटर पर कोच्चि से लंदन गैटविक जाने वाली उड़ान संख्या AI 149 में बम की धमकी भरी कॉल आई।

अलर्ट की सूचना तुरंत एयर इंडिया और कोचीन इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (CIAL) को 01:22 बजे दी गई।

स्थापित प्रोटोकॉल का पालन करते हुए, CIAL में तुरंत बम खतरा आकलन समिति (BTAC) की बैठक बुलाई गई। खतरे का आकलन किया गया और उसकी घोषणा भी कर दी गई।

इसके बाद, एयरपोर्ट सुरक्षा समूह (एएसजी-सीआईएसएफ), एयरलाइन सुरक्षा कर्मियों और इनलाइन बैगेज स्क्रीनिंग सिस्टम द्वारा गहन सुरक्षा जांच की गई।

कोचीन हवाई अड्डा बीटीएसी की सिफारिशों के अनुसार, विमान को एक पृथक विमान पार्किंग स्थल पर ले जाया गया तथा व्यापक सुरक्षा उपाय किए गए। विमान की गहन जांच की गई और उसके बाद उसे उड़ान के लिए मंजूरी दे दी गई।

AI 149 के लिए चेक-इन प्रक्रिया सुबह 10:30 बजे पूरी हो गई थी। उड़ान के तय समय के अनुसार सुबह 11:50 बजे रवाना हुई।

मुंबई कॉल सेंटर को धमकी की सूचना देने वाले कॉलर की पहचान करने के प्रयास किए गए। जांच में पता चला कि कॉल मलप्पुरम जिले के कोंडोट्टी निवासी सुहैब (29) ने की थी, जो AI 149 फ्लाइट से लंदन जाने वाला था।

सुहैब को उनकी पत्नी और बेटी के साथ कोचीन एयरपोर्ट के अंतरराष्ट्रीय प्रस्थान टर्मिनल पर चेक-इन के दौरान एएसजी ने रोका। प्रवक्ता ने एक बयान में कहा, उन्हें आगे की पूछताछ और कानूनी कार्रवाई के लिए पुलिस को सौंप दिया गया है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker