इन 11 राज्यों को तरबतर करेगा मॉनसून, पांच दिनों तक झमाझम बारिश का अलर्ट

मॉनसून की बारिश महाराष्ट्र को तरबतर के लिए तैयार है। खबर है कि इस सप्ताह पूरे राज्य में अच्छी बारिश होने जा रही है। साथ ही IMD यानी भारत मौसम विज्ञान विभाग ने केरल समेत कई राज्यों में भी पांच दिनों तक बारिश की संभावनाएं जताई हैं। इसके अलावा गर्मी से तब रहे मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ जैसे कई राज्यों को मॉनसून के मोर्चे पर खुशखबरी मिल सकती है।

गुजरात की ओर बढ़ा मॉनसून

दक्षिण-पश्चिमी मॉनसून दक्षिण गुजरात के कुछ हिस्सों में 11 जून को जल्दी पहुंचने और कई दिनों तक ठहर जाने के बाद रविवार को राज्य में आगे बढ़ गया। IMD ने यह जानकारी दी। आईएमडी ने रविवार शाम अपने पूर्वानुमान में कहा कि अगले तीन-चार दिन में गुजरात तथा इससे सटे उत्तरी अरब सागर के कुछ और हिस्सों में पहुंचने के लिए मॉनसून को लेकर स्थितियां अनुकूल बनी हुई हैं। 

आईएमडी ने अपने मौसम बुलेटिन में कहा, ‘दक्षिण-पश्चिमी मॉनसून अरब सागर, गुजरात राज्य के कुछ और हिस्सों, महाराष्ट्र के शेष हिस्से, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के कुछ और हिस्से, ओडिशा के शेष हिस्से और झारखंड के कुछ हिस्से में आगे बढ़ गया है।’ इसने कहा कि अगले तीन-चार दिन के दौरान इसके उत्तरी अरब सागर तथा गुजरात राज्य के कुछ और हिस्सों, मध्य प्रदेश के कुछ और हिस्सों, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, झारखंड और बिहार के शेष हिस्सों, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों की ओर बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं। 

प्रवेश के बाद, दक्षिण-पश्चिमी मॉनसून कई दिन तक गुजरात के अन्य भागों में आगे नहीं बढ़ा था। दक्षिण-पश्चिमी मॉनसून आमतौर पर 15 जून को गुजरात में प्रवेश करता है और 20 जून तक अहमदाबाद तथा सौराष्ट्र के कुछ क्षेत्रों सहित राज्य के अन्य भागों में आगे बढ़ता है।

अधिकारियों ने कहा कि यह 25 जून तक सौराष्ट्र के अधिकांश हिस्सों और 30 जून तक पूरे राज्य में पहुंच जाता है आईएमडी के अनुसार, दक्षिण गुजरात के तापी जिले में रविवार सुबह 6.30 बजे समाप्त हुई 24 घंटे की अवधि में भारी बारिश हुई। इस अवधि के दौरान दक्षिण गुजरात के कई स्थानों और उत्तर गुजरात तथा सौराष्ट्र में भी अलग-अलग स्थानों पर बारिश हुई। इसने अगले सप्ताह गुजरात के सभी जिलों में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने का पूर्वानुमान जारी किया है।

यहां होगी झमाझम बारिश

कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र घाट इलाकों और कर्नाटक में पांच दिनों तक बारिश के आसार हैं। वहीं, गुजरात में 24 जून, केरल और माहे में 25 जून तक,  तमिलनाडु में 25 जून तक अच्छी बारिश हो सकती है। अगले पांच दिनों के दौरान मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़ में तेज आंधी तूफान और बिजली के साथ व्यापक बारिश होने के आसार हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker