युगांडा की टीम के कप्तान ब्रायन मसाबा ने अपने पद से दिया इस्तीफा, जानिए वजह…

युगांडा की टीम ने पहली बार टी20 विश्व कप में हिस्सा लिया। टी20 विश्व कप में डेब्यू करते हुए युगांडा टीम का सफर कुछ खास नहीं रहा। टीम ने 4 मैचों में से केवल एक ही मैच ही मैच में जीत दर्ज की, जबकि तीन मैचों में उसे हार का सामना करना पड़ा। इस खराब प्रदर्शन की वजह से युगांडा की टीम सुपर-8 के लिए क्वालीफाई करने में नाकाम रही। युगांडा की टीम को टूर्नामेंट से बाहर होने के साथ ही एक और बड़ा झटका लगा। युगांडा की टीम के कप्तान ब्रायन मसाबा (Brian Masaba) ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया।

ब्रायन मसाबा ने युगांडा के सुपर-8 में नहीं पहुंचने के बाद छोड़ी कैप्टनेंसी

दरअसल, युगांडा क्रिकेट एसोसिएशन ने अपने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें ब्रायन मसाबा अपनी कप्तानी छोड़ने के फैसले की जानदारी दे रहे है। ब्रायन कह रहे है कि ये एक ऐसा फैसला था जिसको लेकर में पिछले काफी समय से सोच रहा था। ये मेरे जीवन का सबसे गर्व का पल है, जिसमें मुझे न सिर्फ विश्व कप में अपने देश के लिए कप्तानी करने का मौका मिला, बल्कि पिछले 5 सालों से मैं इस जिम्मेदारी को निभा रहा हूं। इस जिम्मेदारी के चलते मैंने लीडर के तौर पर काफी कुछ सीखा भी जो मेरे आने वाली जिंदगी में भी काफी अहम रहने वाला है।

ब्रायन मसाबा ने रोहित शर्मा के रिकॉर्ड की बबराबरी की

Brian Masaba के युगांडा की टीम से कप्तानी से इस्तीफा देने के साथ ही टी20 इंटरनेशनल में बतौर कप्तान भारतीय कप्तान रोहित शर्मा के रिकॉर्ड की बराबरी की। ब्रायन मसाबा ने मेंस टी20 इंटरनेशनल में संयुक्त रूप से दूसरे सफल कप्तान का रिकॉर्ड अपने नाम किया। उन्होंने टी20 इंटरनेशनल में युगांडी टीम की कप्तानी करते हुए 60 मैच खेलते हुए 45 मैच में जीत हासिल की। ऐसा ही कारनामा रोहित शर्मा ने भारत के लिए कप्तानी करते हुए किया है। रोहित शर्मा ने टी20 इंटरनेशनल में कुल 57 मैच में कप्तानी करते हुए भारत को 45 बार जीत दिलाई है।

T20I में सबसे ज्यादा जीत दर्ज करने वाले कप्तान (सुपर ओवर को मिलाकर)

48 बार जीत- 85 मैचों में- बाबर आजम (पाकिस्तान)

45 बार जीत- 60 मैचों में- ब्रायन मसाबा (युगांडा)

45 बार जीत- 57 मैचों में- रोहित शर्मा( भारत)

44 बार जीत- 71 मैचों में- इयोन मोर्गन (इंग्लैंड)

42 बार जीत- 52 मैचों में- असगर अफगान (अफगानिस्तान)

42 बार जीत- 72 मैचों में- एमएस धोनी (भारत)

41 बार जीत- 76 मैचों में- आरोन फिंच (ऑस्ट्रेलिया)

ऐसा रहा युगांडा की टीम का टी20 विश्व कप 2024 का प्रदर्शन

अगर बात करें युगांडा क्रिकेट टीम के टी20 विश्व कप 2024 के प्रदर्शन की तो बता दें कि टीम ने अपने ओपनिंग मैच में अफगानिस्तान के हाथों 125 रन से हार का सामना किया था। इसके बाद पापुआ न्यू गिनी के खिलाफ युगांडा की टीम ने 3 विकेट से जीत दर्ज की थी। वेस्टइंडीज के खिलाफ टीम को 134 रन से हार मिली, जबकि न्यूजीलैंड के हाथों युगांडा की टीम को 9 विकेट से हार का सामना करना पड़ा।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker