यूक्रेन के साथ नए सुरक्षा समझौते पर हस्ताक्षर करेगा अमेरिका, G7 सम्मेलन में शामिल होंगे बाइडन

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन बुधवार को जी-7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए इटली रवाना हो गए हैं। सम्मेलन के दौरान वह यूक्रेन के साथ नए सुरक्षा समझौते पर हस्ताक्षर करेंगे।

इस दौरान यूक्रेन को अमेरिका के दीर्घकालिक समर्थन का वचन दिया जाएगा। हालांकि, इससे पहले व्हाइट हाउस ने कहा था कि राष्ट्रपति बाइडन शिखर सम्मेलन में यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की से फिर से मुलाकात करेंगे और उसके बाद एक संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे।

व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने पत्रकारों से बात की। उन्होंने बताया कि नए समझौते से यह स्पष्ट हो जाएगा कि रक्षा और सुरक्षा के क्षेत्र में अमेरिका भविष्य में भी यूक्रेन का समर्थन जारी रखेगा।

उन्होंने कहा कि समझौते पर हस्ताक्षर करके हम रूस को अपने संकल्प का संकेत भी देंगे। सुलिवन ने कहा, यदि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को लगता है कि वह यूक्रेन के समर्थन में उतरे गठबंधन से अधिक समय तक टिक सकते हैं तो वह गलत हैं।

जेक सुलिवन ने आगे कहा, 15 देशों ने अपने सुरक्षा समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं, जो यूक्रेन की रक्षात्मक निवारक क्षमता को मजबूत करेंगे। इस दौरान उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि अमेरिकी समझौते में यूक्रेन का साथ देने के लिए अमेरिकी कांग्रेस के साथ मिलकर काम करने की प्रतिबद्धता शामिल होगी, लेकिन जमीनी स्तर पर अमेरिकी सेना का उपयोग करने की प्रतिबद्धता नहीं होगी।

यूरोपीय अधिकारियों ने कानूनी और वित्तीय स्थिरता संबंधी चिंताओं का हवाला देते हुए संपत्तियों को जब्त करने का विरोध किया है – अधिकांश जब्त संपत्तियां यूरोप में स्थित हैं – लेकिन योजना के तहत संपत्तियों पर अर्जित ब्याज का उपयोग यूक्रेन के युद्ध प्रयासों में मदद के लिए किया जाएगा।

औपचारिक रूप से इसकी घोषणा से पहले दोनों लोगों ने नाम न बताने की शर्त पर समझौते पर चर्चा की।

फ्रांस के राष्ट्रपति पद के एक अधिकारी ने बुधवार को इस घोषणा की पुष्टि की।

समझौते की घोषणा ऐसे समय में हुई है जब बाइडन विश्व के अग्रणी लोकतंत्रों के शिखर सम्मेलन में भाग लेने जा रहे हैं, जिसमें बड़े काम करने की तत्परता शामिल है, जिसमें रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की युद्ध मशीन से लड़ने में यूक्रेन की मदद करने के लिए जमी हुई रूसी संपत्तियों को अरबों डॉलर में बदलना भी शामिल है।

व्हाइट हाउस ने कहा कि इस सुरक्षा व्यवस्था का उद्देश्य रूस को यह संकेत देना है कि अमेरिका कीव को समर्थन देने के लिए प्रतिबद्ध है, जबकि बाइडन यूरोप की यात्रा पर जा रहे हैं।

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने कहा कि सुरक्षा समझौता रूस के आक्रमण के खिलाफ यूक्रेन की रक्षा के लिए सीधे अमेरिकी सैनिकों को भेजने के लिए प्रतिबद्ध नहीं होगा।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker