उत्तर भारत में हीटवेव और चिलचिलाती गर्मी से लोग हुए परेशान, मौसम का अलर्ट किया जारी

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में लगातार 45 के पार तापमान बना हुआ है। लोग हीटवेव और चिलचिलाती गर्मी से परेशान हैं। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली सहित पूरा उत्तर भारत इस वक्त भीषण गर्मी की मार झेल रहा है। वहीं, तापमान भी लगातार रिकॉर्ड तोड़ रहा है।

इस झुलसाने वाली गर्मी के बीच लोगों का यही सवाल है कि उन्हें इस गर्मी से कब राहत मिलने वाली है? इस सवाल का जवाब मौसम विभाग ने देते हुए बता दिया है कि अभी तत्काल इस भीषण गर्मी से राहत के आसार नहीं है। मौसम विभाग (IMD) की मानें तो अगले 5 दिन यानि सोमवार तक लू का दौर जारी रहने की आशंका है।मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, झारखंड और ओडिशा के कुछ हिस्सों में लू चलने की संभावना है।

आज कैसा रहेगा दिल्ली का मौसम? 

राजधानी दिल्ली में पिछले तीन दिनों से लगातार लू चल रही है। मौसम विभाग की मानें तो अभी सप्ताह भर भीषण गर्मी और लू से राहत नहीं मिलने वाली। इसीलिए मौसम विभाग ने बुधवार के लिए ऑरेंज और बृहस्पतिवार से सोमवार तक के लिए यलो अलर्ट भी जारी किया है। साथ ही दिल्ली वासियों को सावधान रहने की सलाह दी है।मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि बुधवार को भी गर्म हवा चलेगी। इस दौरान अधिकतम तापमान 45 डिग्री तो न्यूनतम 29 डिग्री के आसपास पहुंच सकता है। ज्यादातर जगहों पर लू चलेगी। कुछ स्थानों पर भीषण लू का प्रकोप रहने की संभावना है। वहीं, शाम के समय कुछ इलाकों में धूल भरी हवाएं चलेंगी।

पटना समेत 12 जिलों में लू का कहर जारी

राजधानी पटना समेत प्रदेश में अगले चार दिनों तक भीषण गर्मी व लू का प्रभाव जारी रहेगा। मौसम विज्ञान केंद्र पटना ने पटना सहित गया, सारण, रोहतास, शेखपुरा, गोपालगंज और वैशाली में भीषण गर्मी व लू को लेकर चेतावनी दी है। जबकि, प्रदेश के छह जिलों के बक्सर, भोजपुर, औरंगाबाद , नवादा, सिवान और अरवल में भीषण (हीट वेव) लू को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है। उत्तर-पश्चिम, उत्तर-मध्य और दक्षिण भागों के एक या दो स्थानों पर आर्द्र दिन रहने की संभावना है।

मध्य प्रदेश और गुजरात में होगी बारिश

अगर बारिश की बात करें तो अगले 24 घंटों के दौरान, दक्षिण कोंकण गोवा, दक्षिण मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तेलंगाना और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और तटीय कर्नाटक। केरल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, लक्षद्वीप, सिक्किम और पश्चिमी असम के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश संभव है। विदर्भ, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, दक्षिणी छत्तीसगढ़ और दक्षिणी गुजरात में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। मध्य प्रदेश, दक्षिणी गुजरात और दक्षिण-पूर्वी राजस्थान में हल्की बारिश हो सकती है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker