राष्ट्रपति जिनपिंग से मिले पाकिस्तानी पीएम शरीफ, CPEC के काम को आगे बढ़ाने पर हुआ समझौता

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ और चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग के बीच बैठक हुई। इस दौरान दोनों नेता ने चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा (सीपीईसी) के सुधार और दूसरे चरण में अरबों डॉलर की इस परियोजना के विकास को आगे बढ़ाने पर सहमति जताई। 

चार जून से बीजिंग यात्रा पर

शहबाज शरीफ चीन की आधिकारिक यात्रा पर गए हुए हैं। वह यहां चार जून से पांच दिवसीय यात्रा पर हैं। दोनों नेताओं ने शुक्रवार को बीजिंग के ऐतिहासिक ग्रेट हॉल ऑफ पीपुल में गहन चर्चा की। यहां दोनों नेताओं के अलावा मंत्री और वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद रहे। बता दें, साल 2024 में पद संभालने के बाद से राष्ट्रपति शी के साथ शरीफ की यह पहली मुलाकात थी।

सरकारी मीडिया के अनुसार, दोनों नेताओं ने सीपीईसी के सुधार और इस बड़ी परियोजना को दूसरे चरण में आगे बढ़ाने पर सहमति जताई।

गौरतलब है, पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत में ग्वादर बंदरगाह को चीन के शिनजियांग प्रांत से जोड़ने वाला सीपीईसी चीन की महत्वाकांक्षी बेल्ट एंड रोड पहल (बीआरआई) की प्रमुख परियोजना है। बीआरआई को चीन द्वारा दुनिया भर में चीनी निवेश द्वारा वित्तपोषित बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के माध्यम से विदेशों में अपना प्रभाव बढ़ाने के प्रयास के रूप में देखा जा रहा है।

ग्वादर से झिंजियांग तक फैला बीआरआई

बीआरआई पहली बार 2013 में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग द्वारा ‘सिल्क रोड’ के रूप में एक भाषण में सामने आया था, जिसे अप्रैल 2015 में चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे की घोषणा के साथ हटा दिया गया था। बीआरआई ग्वादर से चीनी शहर झिंजियांग में काशगर तक फैला था।

परियोजनाओं का काम धीमा

चीन ने 65 अरब डॉलर की सीपीईसी योजना के तहत पाकिस्तान में विभिन्न बिजली परियोजनाओं और सड़क नेटवर्क में अरबों का निवेश किया है, लेकिन हाल के महीनों में विभिन्न परियोजनाओं का काम धीमा हो गया है।

एक रिपोर्ट में कहा गया है, प्रधानमंत्री शरीफ ने राष्ट्रपति शी को आर्थिक सुधार और सतत वृद्धि, औद्योगिक विकास, कृषि आधुनिकीकरण और क्षेत्रीय संपर्क के लिए पाकिस्तान की नीतियों और पाकिस्तान के विकास में सीपीईसी द्वारा निभाई गई महत्वपूर्ण भूमिका के बारे में जानकारी दी।

प्रधानमंत्री ने चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग की 2015 में पाकिस्तान की ऐतिहासिक यात्रा को याद किया, जब सीपीईसी को औपचारिक रूप से शुरू किया गया था और द्विपक्षीय संबंधों में एक नया अध्याय शुरू हुआ था। राष्ट्रपति शी की बेल्ट एंड रोड पहल और वैश्विक विकास पहल (जीडीआई) की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि बीआरआई की महत्वाकांक्षी परियोजना के तौर पर सीपीईसी ने पाकिस्तान के सामाजिक-आर्थिक विकास में महत्त्वपूर्ण योगदान किया है। 

इन मुद्दों पर भी चर्चा

दोनों नेताओं ने कश्मीर सहित अफगानिस्तान, फलस्तीन और दक्षिण एशिया सहित क्षेत्रीय और वैश्विक विकास पर भी विचारों का आदान-प्रदान किया। राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने प्रधानमंत्री के सम्मान में एक भोज की मेजबानी की, जहां आपसी हितों के विभिन्न मामलों पर चर्चा का एक और दौर आयोजित किया गया।

एक खबर के अनुसार शरीफ ने बैठक में पाकिस्तान में चीनी नागरिकों, परियोजनाओं और संस्थानों की सुरक्षा के लिए पाकिस्तान की प्रतिबद्धता दोहराई। दोनों पक्षों ने एक-दूसरे के प्रमुख हित के मुद्दों के लिए अपने चिरस्थायी समर्थन को दोहराया।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker