यूपी समेत उत्तर पश्चिम भारत के इन हिस्सों में बारिश के आसार, जाने IMD का अपडेट…

उत्तर भारत में पड़ रही गर्मी के बीच राहतभरी खबर है। मौसम विभाग ने बताया है कि यूपी समेत उत्तर पश्चिम भारत के राज्यों में अगले चार दिनों तक बारिश, आंधी तूफान और बिजली कड़कने जा रही है। इसके अलावा, उत्तर और पूर्वी भारत के राज्यों में हीटवेव की स्थितियां भी कम होने जा रही हैं। यानी कि एक साथ डबल खुशखबरी सामने आई है।

पिछले 24 घंटे की बात करें तो हीटवेव, चंडीगढ़, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, उत्तर प्रदेश, पश्चिमी राजस्थान, पूर्वी मध्य प्रदेश में हीटवेव की स्थिति रिकॉर्ड की गई। वहीं, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिमी राजस्थान और पूर्वी मध्य प्रदेश में अधिकतम तापमान 43-46 डिग्री सेल्सियस के बीच तापमान दर्ज किया गया। मेघालय, सब हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, मणिपुर में बहुत भारी बारिश हुई। मध्य प्रदेश में धूल भरी आंधी भी चली।

मौसम विभाग के अनुसार, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और सब हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम में अगले सात दिनों तक हल्की से मध्यम बारिश होने वाली है। वहीं, दक्षिण के राज्यों की बात करें तो केरल, माहे, लक्षद्वीप, अंडमान, कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, रायलसीमा में अगले पांच दिनों तक हल्की से मध्यम बारिश होने वाली है। वहीं, मराठवाड़ा, कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र में भी चार से छह जून के बीच बरसात होगी। 

बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल में 4 और 5 जून, छत्तीसगढ़, ओडिशा, विदर्भ, मध्य प्रदेश में अगले पांच दिनों तक हल्की से मध्यम बारिश, आंधी तूफान आने की संभावना है।उत्तर पश्चिम भारत में एक नए वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह से जम्मू कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में अगले चार से पांच दिनों तक बारिश होने का अनुमान जताया गया है। मैदानी इलाकों की बात करें तो पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 4-7 जून, पूर्वी उत्तर प्रदेश में चार और पांच जून और राजस्थान में पांच से आठ जून के बीच बारिश होने का अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, आंधी तूफान व बिजली कड़कने की भी चेतावनी जारी की गई है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली में चार और पांच जून को, पश्चिमी राजस्थान में पांच से आठ जून, पूर्वी राजस्थान में छह से आठ जून के बीच धूलभरी आंधी चलने का अनुमान है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker