मई-जून की गर्मी से पाना चाहते हैं राहत तो आप भी जरूर करें इस झील की सैर

विश्व में अनेक झीलें पाई गई हैं। अपने आस-पास की प्राकृतिक सुंदरता के बावजूद, लोगों ने भारत की अधिकांश झीलों में गंदगी फैला दी है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया में एक झील ऐसी भी है जिसका पानी सबसे साफ है।

यह पानी इतना साफ है कि इस झील के तल पर मौजूद पत्थर भी बाहर से देखे जा सकते हैं। खास बात यह है कि इस झील के पानी को किसी को भी छूना मना है। आइए आपको बताते हैं इस झील के बारे में..

अगर आप प्रकृति प्रेमी हैं तो न्यूजीलैंड में एक खास जगह है- ब्लू लेक। यह दक्षिणी आल्प्स के उत्तरी भाग में नेल्सन लेक्स नेशनल पार्क में स्थित है। इस झील का पानी इतना साफ है कि ऊपर से देखने पर झील शीशे जैसी दिखती है और झील का तल आसानी से देखा जा सकता है।

स्थानीय लोगों की इस झील के प्रति गहरी आस्था है। यही कारण है कि लोग इस झील को पवित्र मानते हैं। ऐसे में इस झील में किसी भी व्यक्ति का प्रवेश वर्जित है। इस झील को छूना भी वर्जित है। लोग इसे शांतिपूर्ण जल की भूमि भी कहते हैं। कुछ समय पहले इसमें शैवाल पाया गया था जो पानी को प्रदूषित करता है। ऐसे में अब पाबंदियां कड़ी कर दी गई हैं. अब इस झील की सुरक्षा के लिए यहां एक वार्डन भी तैनात कर दिया गया है जो यहां आने वाले पर्यटकों पर नजर रखता है।

इस झील की खूबसूरती देखने के लिए पर्यटक दूर-दूर से आते हैं। यही कारण है कि इस झील को देखने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं। शीशे जैसी दिखने वाली यह झील अचानक ही लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर लेती है। इस झील का पानी इतना साफ है कि आप इसके पानी में लगभग 80 मीटर की दूरी से भी देख सकते हैं और पानी में मौजूद वस्तुएं आपको नजर नहीं आएंगी।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker