अदाणी पोर्ट्स के शेयर में करीब 3 प्रतिशत की बढ़त, जानें कितना मिलेगा फायदा

अदाणी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन (APSEZ) के शेयर सोमवार के शुरुआती कारोबार में करीब 3 प्रतिशत चढ़कर एक साल के उच्चतम स्तर पर पहुंच गए। अदाणी पोर्ट्स 24 जून को बीएसई सेसेंक्स के टॉप-30 शेयर में शामिल होगी, जिसकी वजह से इसके शेयरों जबरदस्त तेजी देखी जा ही है। यह बीएसई पर 2.93 प्रतिशत बढ़कर 1,457.25 रुपये पर पहुंच गया था।

अदाणी पोर्ट्स टॉप-30 में आईटी दिग्गज विप्रो की जगह लेगी। टॉप-30 से बाहर होने का विप्रो को नुकसान भी उठाना पड़ा। इसके शेयर 2.36 फीसदी की गिरावट के साथ 452.55 रुपये पर आ गए। अगर शुरुआती कारोबार की बात करें, तो 30-शेयर बीएसई सेंसेक्स कंपनियों में विप्रो के शेयर में सबसे ज्यादा गिरावट आई।

Adani Ports इस मामले में पहली कंपनी

अरबपति कारोबारी गौतम अदाणी की अगुआई वाले Adani Group की 10 कंपनियां शेयर मार्केट में लिस्ट हैं। इनमें से अदाणी पोर्ट्स सेंसेक्स में शामिल होने वाली पहली कंपनी है। यह बदलाव 24 जून, 2024 से प्रभावित होगा। एसएंडपी डॉव जोन्स इंडेक्स और बीएसई के ज्वाइंट वेंचर एशिया इंडेक्स ने शुक्रवार को एक बयान में बताया था कि व्यापक रिव्यू के बाद यह बदलाव किया गया है।

APSEZ और Wipro दोनों NSE के निफ्टी इंडेक्स के घटक हैं। एसएंडपी बीएसई 100, एसएंडपी बीएसई बैंकेक्स, एसएंडपी बीएसई सेंसेक्स नेक्स्ट 50 और एसएंडपी बीएसई सेंसेक्स 50 में भी बदलाव की घोषणा की गई है।

Adani Ports के शेयर का हाल

अदाणी पोर्ट्स के शेयरों ने पिछले 6 महीने में निवेशकों को करीब 72 फीसदी का बंपर रिटर्न दिया है। वहीं, पिछले पांच साल में निवेशकों को इससे करीब 250 फीसदी का रिटर्न मिला है। इसका एक साल का हाई 1,457.05 रुपये है, जो इसने आज ही बनाया है। वहीं, लो-लेवल की बात करें तो यह 703 रुपये है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker