अमेरिका में तूफान ने मचाई तबाही, 18 लोगों की मौत

सेंट्रल अमेरिका में आए घातक तूफान ने कोहराम मचा दिया है। हाल ही में आए तूफान से बच्चों सहित 18 लोगों की जान चली गई। सीएनएन ने ये जानकारी दी है। वहीं लाखों लोग इस तूफान की चपेट में आ गए हैं। मिली जानकारी के मुताबिक, पूर्व की ओर आते ही तूफान ने ओलावृष्टि होने की भी संभावना जताई है।

हाल ही में रविवार को 109 मिलियन से भी ज्यादा लोग विनाशकारी हवा का शिकार हुए थे। लिनोइस, केंटुकी,मिसौरी और टेनेसी के कुछ हिस्सों में तूफान का प्रकोप ज्यादा देखा गया। साथ ही कई इमारतें भी इस तूफान से तबाह हो गई हैं।

13 राज्यों में गुल हुई बिजली

वहीं बता दें कि इस तूफान के कारण 13 राज्यों में हजारों लोगों के घर बिजली की कटौती हो गई। सबसे अधिक बिजली कटौती केंटुकी में की गई, जहां लगभग 135,000 ग्राहक बिना बिजली के हैं। फिलहाल 642,000 से ज्यादा लोग अंधेरे में हैं। बताया जा रहा है, फिलहाल न्यू इंग्लैंड के दक्षिण में पूर्वी तट पर कम से कम 120 मिलियन लोगों को तूफान का खतरा है। 

सुपरसेल तूफान की आशंका

राष्ट्रीय मौसम विभाग के अनुसार,ऐसे तूफान के बीच एक विशेष प्रकार की घड़ी जारी की जाती है। ये केवल तभी जारी की जाती है जब क्षेत्र में कम से कम EF2-शक्ति वाले और लंबे समय तक रहने वाले कई तूफान आने की संभावना है।

मौसम विभाग के मुताबिक, कई क्षेत्रों में आज शाम तक सुपरसेल तूफान आने की संभावना है। इनमें से कुछ तूफान के तेज होने की संभावना है। साथ-साथ ओलावृष्टि होने की भी संभावना जताई जा रही है।

इसके साथ ही तूफान पूर्वानुमान केंद्र ने कई संभावित बवंडरों की चेतावनी जारी की रहै, जिसमें बेसबॉल से भी बड़े ओले गिरने और 85 मील प्रति घंटे की रफ्तार से व्यापक हवा चलने की संभावना जताई जा रही है। जानकारी के लिए बता दें इससे पहले 25 मई को आए तूफान की वजह से करीब 100 लोग घायल हो गए थे।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker