बंगाल में सीएम ममता बनर्जी समेत कई बड़े नेताओं की रैलियां रद्द, पढ़ें पूरी खबर…

चक्रवाती तूफान रेमल का असर पश्चिम बंगाल में खासा देखने को मिल रहा है। संभावनाएं जताई जा रही हैं कि मौसमी गतिविधियां फिलहाल जारी रहेंगी। अब खास बात है कि इस तूफान का असर राजनीतिक गलियारों में भी देखने को मिल रहा है। खबर है कि बंगाल में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी समेत कई बड़े नेताओं की रैलियां रद्द हो गईं। साथ ही जनता मदद के लिए नेताओं का रुख कर रही है।

6 चरणों के मतदान के बाद अब 7वें दौर की वोटिंग की तैयारी है। हालांकि, रविवार को राजनीतिक गतिविधियां कम ही नजर आईं। टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, सीएम बनर्जी का हरीनवी बाजार से नरेंद्रपुर रामकृष्ण मिशन तक होने वाला रोडशो कैंसिल हो गया था। इधर, उनके भतीजे और तृणमूल कांग्रेस महासचिव का भी एक रोडशो कैंसिल हुआ।

भारतीय जनता पार्टी के प्रचार में पहुंचे केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल की जाधवपुर में होने वाली रैली भी मौसम के चलते नहीं हो सकी। प्रदेश अध्यक्ष सुकांत मजूमदार भी उत्तरी कोलकाता में होने वाली रैली में शामिल होने वाले थे, लेकिन तूफान की चेतावनी के बाद उसे कैंसिल कर दिया गया। खास बात है कि 1 जून को कोलकाता और इससे सटे साउथ और नॉर्थ 24 परगना जिलों में वोटिंग होनी है।

रेमल तूफान

रेमल के असर से पश्चिम बंगाल के कई हिस्सों में बीती रात लगातार भारी बारिश होने और 135 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवाओं के कारण सोमवार को सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया। प्रारंभिक रिपोर्टों के मुताबिक तेज हवा के कारण छप्पर वाले घर नष्ट हो गए तथा कोलकाता और कई अन्य जिलों में बिजली के खंभे गिर गए। रेमल के पश्चिम बंगाल और उससे सटे बंगलादेश के तटों के बीच टकराने से घर ढहने अथवा मलबे में दबकर कई लोग घायल हो गए। 

क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के अधिकारियों ने बताया कि चक्रवात के टकराने की प्रक्रिया रविवार रात लगभग 8.30 बजे शुरू हुई और राज्य के दक्षिण 24 परगना जिले में सागर द्वीप और मोंगला के पास बंग के खेपुपारा के बीच आज तड़के समाप्त हुई। कोलकाता में 146 मिलीमीटर बारिश हुई और 100 से 110 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलीं, जो 135 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार तक पहुंच गई।

कमजोर हुई तूफान, पर बंगाल में बारिश के आसार

रेमल सुबह तक कमजोर पड़ गया और हवा की रफ्तार 80 से 90 किलोमीटर (किमी) प्रति घंटा हो गयी। ‘रेमल’ रविवार मध्यरात्रि के आस-पास पश्चिम बंगाल तट पर पहुंचा था। मौसम विभाग ने यह जानकारी दी। 

विभाग के मुताबिक, सुबह साढ़े पांच बजे सागर द्वीप से 150 किलोमीटर उत्तरपूर्व में स्थित चक्रवाती तूफान की वजह से कोलकाता में तेज बारिश हुई और पश्चिम बंगाल के तटीय जिलों में रातभर बारिश होती रही। विभाग ने एक बुलेटिन में बताया कि तूफान के उत्तरपूर्व की ओर बढ़ने और कमजोर होने की संभावना है। 

राहत कार्य में नेता

इधर, भाजपा, कांग्रेस और टीएमसी के नेता राहत कार्य में जुट गए हैं। एक ओर जहां दक्षिण कोलकाता की भाजपा इकाई ने भवानीपुर, कस्पा, रासबिहारी, कोलकाता पोर्ट और बेहाला जोन में सक्रियता बढ़ाई है। वहीं, कांग्रेस अध्यक्ष अधीर रंजन चौधरी ने पार्टी कार्यकर्ताओं से राहत कार्य पर ध्यान देने के लिए कहा है। टीएमसी ने भी हेल्पलाइन नंबर जारी किया है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker