कुंडली में चंद्रमा कमजोर होता है तो बढ़ जाता है मानसिक तनाव, ऐसे दूर करें चंद्र दोष

वैदिक ज्योतिष शास्त्र में चंद्रदेव को मन और सुंदरता का कारक माना जाता है। चंद्रदेव के प्रबल स्थिति में होने पर जीवन में प्रसन्नता, वैवाहिक जीवन में शांति और माता-पिता के सेहत में सुधार होता है। कुंडली में चंद्र दोष होने पर जातक को मानसिक विकार, मन का अस्थिर होना, माता के स्वास्थ्य सुख नहीं मिलने जैसे परिणाम देखने को मिलती है। पंडित हर्षित मोहन शर्मा के मुताबिक, चंद्र देव की मजबूत करने के लिए रोज भगवान शिव की पूजा करना शुभ माना जाता है। इसके अलावा इन ज्योतिषीय उपायों को आजमाने से भी कुंडली में चंद्र दोष दूर हो जाता है।

चंद्र दोष दूर करने के उपाय

भगवान शिव की पूजा के दौरान शिवलिंग पर दूध चढ़ाएं और शिव चालीसा का पाठ करें। ऐसा करने से कुंडली से चंद्र दोष दूर हो जाता है। इसके अलावा सोमवार का व्रत भी करना चाहिए।

सोमवार को चंद्र देव को प्रसन्न करने के लिए चंद्र मंत्र ‘ॐ श्रां श्रीं श्रौं स: चन्द्राय नम:’ का जाप करना चाहिए। सोमवार को सफेद वस्त्र ही धारण करना चाहिए।सोमवार को गरीब व्यक्ति को घी, भरा, कलश, दही, सफेद वस्त्र, सफेद मोती, दूध या चांदी का दान करने से भी चंद्र दोष दूर होता है।चंद्र दोष दूर करने के लिए सफेद मोती की अंगूठी या माला धारण करना चाहिए। इसके अलावा आप हाथ में चांदी का कड़ा भी पहन सकते हैं।

रोज सुबह स्नान के दौरान पानी में थोड़ा सा दूध डालकर स्नान करने से भी चंद्र दोष दूर हो जाता है। मानसिक तनाव दूर हो जाता है।चंद्र देव को प्रसन्न करने के लिए हमेशा घर में सफाई रखना चाहिए। घर में कभी भी जाले नहीं लगे होना चाहिए। घर में पुराने कपड़ों को इकट्ठा करके नहीं रखना चाहिए। घर में गंदगी रखने से राहु दोष बढ़ता है। राहु के प्रबल होने पर चंद्र दोष बढ़ जाता है।

चंद्र देव को प्रसन्न करने के लिए जातक को रात में देर तक नहीं जागना चाहिए। ऐसा करने से कुंडली में चंद्र दोष बढ़ता है। मानसिक तनाव होने के साथ-साथ स्वास्थ्य भी खराब होता है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker