नैनीताल में पर्यटकों को भा रही गुफाओं की सैर, पढ़ें पूरी खबर…

सरोवर नगरी में पर्यटन सीजन के साथ ही बुद्ध पूर्णिमा अवकाश पर पर्यटकों की भीड़ उमड़ पड़ी तो अधिकांश होटल और गेस्ट हाउस पैक हो गए। गुरुवार को यहां करीब ढाई हजार पर्यटक वाहनों की शहर में एंट्री हुई। करीब 20 हजार से अधिक पर्यटक नैनीताल की सैर पर पहुंचे। वीकेंड पर अब शुक्रवार से बंपर भीड़ उमड़ने की उम्मीद है, जिसके चलते पुलिस प्रशासन ने व्यापक तैयारी की है।

सरोवरनगरी में गुरुवार सुबह से ही पर्यटक वाहनों के पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया था, जिसके चलते तल्लीताल डांठ सहित भवाली, हल्द्वानी रोड, माल रोड, हाई कोर्ट रोड से सूखाताल तक पर्यटक वाहनों की कतार लगी रही। इस दौरान यहां कई बार जाम भी लगा, जिसे खोलने के लिए पुलिस और पीआरडी जवानों को मशक्कत करनी पड़ी। पर्यटक वाहनों से शहर के फ्लैट मैदान, अशोक सिनेमा, बीडी पांडे अस्पताल, अंडा मार्केट, सूखाताल सहित अन्य पार्किंग पैक हो गए।

निजी पार्किंग भी पर्यटक वाहनों से पैक

अधिकांश होटलों की निजी पार्किंग भी पर्यटक वाहनों से पैक हैं। पर्यटकों की भीड़ से यहां तिब्बती, भोटिया बाजार, बड़ा बाजार, चार्ट पार्क, पंत पार्क सहित बारापत्थर, हिमालय दर्शन, लवर्स प्वाइंट, स्नोव्यू, टांकी बैंड में छोटे-बड़े दुकानदारों का भी कारोबार चल पड़ा है। केव गार्डन में इस सीजन में रिकार्ड 1723 पर्यटकों ने गुफाओं का लुत्फ उठाया जबकि नौ सौ से अधिक पर्यटकों ने रोपवे की सैर की।

झील में नौकायन के लिए भी पर्यटकों का तांता लगा रहा। शाम को पर्यटकों ने माल रोड पर चहलकदमी की। अवकाश की वजह से चिड़ियाघर व बाटनिकल गार्डन में पर्यटक सैर पर नहीं जा सके। इधर नैनीताल होटल एसोसिएशन अध्यक्ष दिग्विजय बिष्ट के अनुसार शुक्रवार से यहां पर्यटकों की भीड़ और बढ़ने की उम्मीद है। इससे होटल-रेस्टोरेंट सहित अन्य पर्यटन कारोबार में उछाल आने की संभावना है।

रूसी बाइपास में रोके गए पर्यटक वाहन

वाहनों को रोक दिया गया और वहां से शटल सेवा से पर्यटकों को शहर भेजा गया। तल्लीताल के एसओ रमेश बोहरा ने बताया कि शाम छह बजे से पर्यटक वाहनों को रोका गया। शहर में पार्किंग की कमी की वजह से पर्यटक वाहन रोके गए। समाचार लिखे जाने तक करीब सौ से अधिक वाहनों को यहां रोका गया था। उधर कालाढूंगी रोड पर नारायणनगर में भी शाम से पर्यटक वाहनों को रोकने की सूचना है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker