राजस्थान में भीषण गर्मी का कहर, अब तक तीन लोगों की मौत, मौसम विभाग ने अलर्ट किया जारी

राजस्थान में पिछले एक सप्ताह से पड़ रही भीषण गर्मी अब जानलेवा होने लगी है। अब तक गर्मी से तीन लोगों की मौत हुई है। बढ़ती गर्मी के कारण अस्पतालों में मौसमी बीमारियों के मरीजों की संख्या में भी लगातार बढ़ातरी हो रही है। प्रदेश में अधिकतम तापमान लगातार दूसरे दिन 48 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। अंतरराष्ट्रीय सीमा पर भी गुरूवार को लगातार दूसरे दिन तापमान 50 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया।

रिफाइनरी में मजदूर की मौत

बालोतरा जिले के पचदरा में रिफाइनरी में काम कर रहे एक मजदूर की मौत हो गई। मृतक का नाम सुरेश यादव था और वो यूपी के गाजीपुर का रहने वाला था। सुरेश रिफाइनरी निर्माण में मजदूरी कर रहा था। अचानक सुरेश की तबियत बिगड़ी तो उसको अस्पताल में भर्ती करवाया गया, जहां उसकी मौत हो गई। सुरेश की मौत का कारण तेज गर्मी बताया जा रहा है।

रिफाइनरी में ही काम कर रहे पंजाब में अमृतसर के निवासी मजदूर शिन्द्रसिंह की भी तबीयत बिगड़ गई। शिन्द्रसिंह का अस्पताल में उपचार जारी है। पचपदरा पुलिस ने दोनों मजदूरों के स्वजनों को सूचना दी है।

उधर, बालोतरा रेलवे स्टेशन पर एक अज्ञात का शव मिला है। शव के पास पानी की खाली बोतल मिली है। माना जा रहा है कि तेज गर्मी के कारण इसकी मौत हुई है। अलवर में बस स्टैंड पर एक व्यक्ति मृत अवस्था में मिला है। पुलिस के अनुसार, बस स्टैंड पर पानी की प्याऊ के निकट मिले शव को स्थानीय अस्पताल की मोर्चरी में रखवाया गया है।

इन जिलों में 47 डिग्री से अधिक तापमान

जैसलमेर, बाड़मेर, जोधपुर, चूरू जिलों में तापमान 47 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया गया है। जयपुर में तापमान 44 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया गया है। शेष अधिकांश जिलों में गुरुवार को तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के करीब दर्ज किया गया है। मौसम विभाग ने अगले दो से तीन दिन तक गर्मी बढ़ने की चेतावनी जारी की है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker