बिहार में अचानक बदला मौसम का मिजाज, तेज बारिश से गर्मी से मिली राहत

किशनगंज जिले में मंगलवार को हुई तेज बारिश से मौसम सुहाना हो गया और लोगों को गर्मी से राहत मिली। सुबह 11.45 बजे से अचानक आसमान में बादल छा गए। करीब 11.55 बजे से मौसम का मिजाज अचानक बदला और तेज हवा के साथ बारिश शुरू हो गई। जिसके कारण जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो गया। बारिश होने से खेत में लगे पिछौता मक्का के फसल को भी नुकसान पहुंचा है। पेड़ों में लगे आम को भी आंशिक नुकसान पहुंचा है।

हालांकि भीषण गर्मी के बीच हुई बारिश से मौसम सुहावना हो गया है। लोगों को गर्मी से राहत मिली है। बारिश के कारण खेत में लगे कई फसलों को फायदा भी हुआ है।

किसान सलमान, दीप कुमार, मनोरंजन दास और मो. जिसान ने बताया कि वर्षा से मूंग, दलहन, जूट व पाट के फसल को काफी फायदा हुआ है। जिले के विभिन्न भागों में हुई बारिश से किसानों के चेहरे पर मुस्कान लौट आई है।

तेज धूप व गर्मी की वजह से किसान के खेतों की नमी कम होने लगी थी

बारिश होने से किसानों को पटवन में खर्च होने वाले रुपए की बचत हुई है। इलाके में लगातार तेज धूप व गर्मी की वजह से किसान के खेतों की नमी कम होने लगी थी। जिन किसानों ने पहले मूंग, जूट व पाट बोए थे। वह धूप की वजह से सफेद होने लगे थे, लेकिन बारिश के बाद किसानों के खेतों में फिर से नमी लौट आई है।

किसानों का मानना है कि अब एक सप्ताह बारिश नहीं हो तो भी फसल को कोई नुकसान नहीं होगा। अब धूप होने से फसल की उपज बढ़ने की संभावना बनती दिख रही है।

किसान शमशेर अहमद, मदन कुमार, सोमेन्द्र साह और सोहेल ने बताया कि बारिश से आम और लीची के फल को भी फायदा पहुंचा है। बारिश के बाद खेतों में नमी लौट आई है। इससे किसानों को अवश्य फायदा होगा। तेज हवा के कारण कुछ आम के फल बर्बाद भी हुए हैं।

इन फसलों को फायदा

कृषि विज्ञानी डॉ. अलीमुल ने बताया कि बारिश से किसानों को फायदा ही मिला है। इस बारिश से जुट, मूंग, आम आदि फसलों को काफी फायदा हुआ है। तेज धूप के कारण खेतों से जो नमी समाप्त हो चुकी थी।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker