एडवेंचर के है शौकीन, तो मई-जून में एक्सप्लोर करें हिमाचल प्रदेश की यह बेस्ट जगह

अगर आप ट्रैकिंग के शौकीन हैं और ऐसी जगह की तलाश में हैं जहां आप शांति से इस रोमांच का मजा ले सकें तो हिमाचल की ओर रुख करें। त्रिउंड, पार्वती घाटी, बीस कुंड, हंपटा पास, खीरगंगा, ये सभी ऐसे ट्रेक हैं जहां आप खचाखच भीड़ देख सकते हैं, तो आज हम आपको कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताएंगे, जहां की ट्रैकिंग सालों तक याद रखी जाएगी।

जालसू पास ट्रेक

जालसू दर्रा चम्बा और कांगड़ा को जोड़ता है। इस ट्रैकिंग के दौरान आपको शानदार नजारे देखने को मिलेंगे, लेकिन यहां ट्रैकिंग करना इतना आसान नहीं है। यह ट्रेक चंबा और कांगड़ा दोनों से शुरू होता है। यह ट्रेक चंबा से शुरू होता है और पालमपुर के पास उत्तराला में समाप्त होता है।

चोबिया पास ट्रेक

चोबिया पास ट्रेक हिमाचल प्रदेश की पीर पंजाल रेंज में दूसरा सबसे ऊंचा दर्रा है, जो लाहौल और स्पीति तक फैला हुआ है। इस ट्रैकिंग को पूरा करने में 5 से 6 दिन का समय लगता है। ट्रैकिंग मार्ग खूबसूरत घाटियों और नदियों से होकर गुजरता है। जो इस एडवेंचर को और भी मजेदार बना देता है.

मियार वैली ट्रेक

लाहौल-स्पीति जिले में स्थित यह घाटी बेहद खूबसूरत है। यहां से हिमाचल और लद्दाख दोनों का शानदार नजारा देखा जा सकता है। स्थानीय लोगों के बीच यह घाटी फूलों की घाटी के नाम से मशहूर है। बेहद खूबसूरत होने के बावजूद भी यह घाटी आज भी लोगों की नजरों से दूर है।मियार घाटी तक ट्रैकिंग में कम से कम 5 दिन लगते हैं। इस ट्रैकिंग की शुरुआत यहां के आखिरी गांव खंजर से होती है। ट्रैकिंग के दौरान ऐसे नज़ारे देखने को मिलते हैं जिनका अनुभव कभी नहीं भूला जा सकता। यह ट्रेक आप अकेले भी कर सकते हैं, लेकिन अगर आप इसके साथ एडवेंचर से जुड़ी दिलचस्प कहानियां भी जानना चाहते हैं तो किसी गाइड के साथ जाएं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker