काठमांडू घूमने का बना रहे है प्लान तो यह पांच जगह सबसे बेस्ट, जरूर करें एक्स्प्लोर

नेपाल एक ऐसी जगह है जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता और मंदिरों के लिए मशहूर है। यहां कई ऐसे पर्यटन स्थल हैं जहां हर साल लाखों पर्यटक आते हैं और यहां की खूबसूरती का आनंद लेते हैं।

यहां आप पहाड़ों और जंगलों का भ्रमण कर सकते हैं। यहां हिंदू और बौद्ध धर्म के कई पीठ और मंदिर मौजूद हैं। यहां हम आपको काठमांडू में घूमने लायक 5 बेहतरीन जगहों के बारे में बता रहे हैं। सीखना-

पशुपतिनाथ मंदिर

नेपाल के सबसे प्रसिद्ध और प्राचीन मंदिरों में से एक, पशुपति नाथ मंदिर काठमांडू में है। मंदिर के एक तरफ बागमती नदी बहती है। यह हिंदू मंदिर भगवान शिव को समर्पित है।

बौद्धनाथ स्तूप

यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल और दुनिया के सबसे बड़े स्तूपों में से एक, काठमांडू में बौधनाथ स्तूप बौद्ध धर्म और वास्तुकला दोनों में अवश्य देखने योग्य है। यह तिब्बत से काठमांडू तक एक प्राचीन व्यापार मार्ग पर स्थित है।

थमेल

थमेल काठमांडू आने वाले लोगों के लिए एक प्रसिद्ध गंतव्य है। इस जगह पर कई होटल, दुकानें और रेस्टोरेंट हैं जो खास तौर पर लोगों के लिए अलग-अलग तरह से डिजाइन किए गए हैं।

सपनों का बगीचा

यह खूबसूरत पार्क, जिसे सपनों का बगीचा भी कहा जाता है, काठमांडू का एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है, जो दुनिया के तनावों से राहत और ताज़गी का काम करता है। यह दुनिया की सबसे अद्भुत जगहों में से एक है।

स्वयंभूनाथ स्तूप

काठमांडू घाटी में एक पहाड़ी की चोटी पर स्थित यह स्तूप एक पर्यटक स्थल है। यह स्थान शहर के सबसे अच्छे आकर्षणों में से एक है। यह पूरा परिसर विभिन्न प्रकार के पेड़ों से घिरा हुआ है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker