गंगोत्री-यमुनोत्री चारधाम के लिए ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन फुल, भक्तों को कब तक करना पड़ेगा इंतजार

गंगोत्री-यमुनोत्री चारधाम के लिए ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन फुल, भक्तों को कब तक करना पड़ेगा इंतजार चारधाम यात्रा पर जाने के लिए यात्रियों में मारामारी मची है। गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के लिए 22 मई तक ऑफलाइन पंजीकरण फुल हो चुके हैं।

अब दोनों धामों के लिए 23 मई से ऑफलाइन पंजीकरण हो पा रहा है। इससे बड़ी संख्या में यात्रा करने वाले यात्री हरिद्वार से बिना यात्रा शुरू करे ही मायूस होकर अपने घरों को वापस लौट रहे हैं।  देश-विदेश से भारी संख्या में लोग दर्शन करने को पहुंच रहे।

कटापत्थर में रोके यमुनोत्री जाने वाले यात्री

विकासनगर से होकर यमुनोत्री जाने वाले यात्रियों को रविवार को कटापत्थर में रोका गया। इसके चलते यात्रियों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ा। पछुवादून में प्रशासन शनिवार रात से ही सक्रिय हो गया। दोपहर 12 बजे तक यहां वाहनों की लंबी कतार लग गई। चिलचिलाती धूप में वाहनों के अंदर यात्री गर्मी से बेहाल दिखाई दिए।

बदरीनाथ में दर्शन कराने को पुलिस को करनी पड़ी मेहनत

बदरीनाथ,संवाददाता। बदरीनाथ के कपाट खुलने के अवसर पर रविवार को भारी संख्या में बदरीनाथ में उमड़ी श्रद्धालुओं को बदरीनाथ आस्था पथ पर व्यवस्थित करने में पुलिस को खासी मशक्कत करनी पड़ी।

बड़ी संख्या में उमड़ी भीड़ को व्यवस्थित कर सबको दर्शन कराने के लिए पुलिस अधीक्षक सर्वेश पंवार, पुलिस उपाधीक्षक अमित कुमार सैनी, पुलिस उपाधीक्षक और बदरीनाथ यात्रा व्यवस्था के लिए बदरीनाथ में तैनात पीएसी के सहायक कमांडेट भूपेन्द्र सिंह धौनी को स्वयं यात्रियों को व्यवस्थित करने के लिए जुटना पड़ा।

बदरीनाथ कोतवाली के थानाध्यक्ष नवनीत भंडारी ने बताया रविवार को बदरीनाथ के कपाट खुलने के अवसर पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु बदरीनाथ पहुंचे। भगवान के मंदिर के कपाट खुलने पर पहले दर्शन के लिए आस्था पथ श्रद्धालुओं की बड़ी संख्या उमड़ी। बदरीनाथ में कपाट खुलने के समय 200 के लगभग पुलिस बल मौके पर तैनात दिखा।

आंकड़ों के अनुसार बदरीनाथ में शनिवार देर शाम तक आठ हजार यात्री बदरीनाथ पहुंच गए थे। रविवार को कपाट खुलने तक और उसके बाद लगभग 12000 हजार यात्री बदरीनाथ पहुंचे। बदरीनाथ के कपाट सुबह 6 बजे खुले। उससे पूर्व ही भगवान के दर्शन करने के लिए आस्था पथ और दर्शन पथ पर भारी संख्या में यात्रियों का सैलाब उमड़ गया।

बदरीनाथ कपाट खुलने के दिन ही बड़ी संख्या में बदरीनाथ हाईवे पर पहुंचे। जिससे हाईवे पर कई स्थानों पर जाम लगा। मारवाड़ी, टया पुल और हनुमान चट्टी से लेकर रडांग के संकरे हाइवे पर जाम रहा।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker