सुबह उठते ही हाथ-पैरों में होने लगती है झनझनाहट, जानिए इसकी वजह…

शरीर को हेल्दी रखने के लिए तरह-तरह की कोशिशें करनी पड़ती हैं। जैसे हेल्दी खाना और समय पर एक्सरसाइज करना वगैराह। लेकिन कई बार शरीर में कुछ ऐसे लक्षण दिखने लगते हैं, जिसकी असल वजह समझना मुश्किल लगता है। इन समस्याओं में से एक है हाथ और पैरों में होने वाली झनझनाहट। अक्सर ये दिक्कत लंबे समय तक शरीर के किसी अंग पर भार देकर बैठने या फिर लगातार खड़े रहने की वजह से होती है। लेकिन अगर आप ऐसा नहीं कर रहे हैं फिर भी ये समस्या हो रही है तो आपको इसकी वजह जाननी चाहिए। 

हाथ पैरों में झनझनाहट का कारण क्या होता है? 

हाथ पैरों में झनझनाहट होने के कई कारण हो सकते हैं। जैसे-

1) विटामिन की कमी के कारण भी ये समस्या हो सकती है। नसों को हेल्दी रखने के लिए कुछ विटामिन जरूरी होते हैं। जैसे विटामिन बी12, विटामिन बी6, विटामिन बी1, विटामिन ई, विटामिन बी9 या फोलेट। कोशिकाओं के लिए एनर्जी पैदा करने के लिए विटामिन बी12 एक जरूरी स्रोत माना जाता है। अगर शरीर में किसी विटामिन की कमी है तो ये समस्या हो सकती है।

2) डायबिटीज के कारण टांगों और पैरों और कभी-कभी बांहों और हाथों में झनझनाहट हो सकती है। ब्लड शुगर की ज्यादा मात्रा होने पर नसे डैमेज होती है। इस समस्या से शरीर की नसों को आपूर्ति करने वाली रक्त वाहिकाओं को भी नुकसान पहुंचता है। जब नसों को पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिलती, तो वे ठीक से काम नहीं करती

3) जब आसपास के ऊतकों से नसों पर बहुत ज्यादा दबाव पड़ता है तो आप नसों के सूखने का अनुभव हो सकता है। शरीर के कई हिस्सों में नसें दब सकती हैं और हाथों या पैरों को प्रभावित कर सकती हैं, जिससे झुनझुनी, सुन्नता या दर्द हो सकता है। 

4) किडनी फेलियर तब होती है जब गुर्दे शरीर के अनुसार ठीक से काम नहीं करते हैं। हाई ब्लडप्रेशर और डायबिटीज जैसी समस्याएं किडनी फेलियर का कारण बनती हैं। जब किड़नी सही से काम नहीं करती तो शरीर में तरल पदार्थ और अपशिष्ट उत्पाद जमा हो सकता है, जिससे नसें डैमेज हो सकती है। ऐसे में हाथ पैरों में झनझनाहट महसूस हो सकती है।

5) शराब ज्यादा पीने से भी नसें और टिशु डैमेज हो सकते हैं। इसके जरूरी पोषक तत्व जैसे कि विटामिन बी 12 और फोलेट कम हो जाता है, ऐसे में नसों पर काफी बुरा असर पड़ता है। जिससे पैर और हाथों में झनझनाहट होने जैसी समस्याएं सामने आ सकती हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker