राफा में नरसंहार के लिए इजरायल ने उतारे टैंक, मुस्लिम देश जॉर्डन ने  नेतन्याहू को दी चेतावनी

इजरायल और हमास आतंकियों के बीच सीजफायर की वार्ता असफल नजर आ रही है। स्काई न्यूज की रिपोर्ट है कि इज़राइल रक्षा बलों ने राफा सीमा पार के गाजा हिस्से पर नियंत्रण कर लिया है। आईडीएफ ने क्षेत्र में रात भर ऑपरेशन चलाया है। ऐसी रिपोर्ट मिली हैं कि इजरायली सैनिक गाजा में लगभग 3.5 किमी तक घुस गए हैं। इजरायल ने राफा की सीमा के पास बड़ी संख्या में टैंक खड़े कर दिए हैं। इजरायल के राफा में ऑपरेशन से पहले उसके मुस्लिम देश जॉर्डन ने चेतावनी दी है। जॉर्डन ने कहा कि राफा में एक और इजरायली नरसंहार रोकने में अंतरराष्ट्रीय समुदाय विफल रहा है। अब वक्त है कि फिलिस्तीनियों पर एक और नरसंहार रोकने के लिए सभी को एक साथ ऐक्शन लेना चाहिए।

जॉर्डन ने चेतावनी दी कि दक्षिणी गाजा पट्टी के राफा में एक और इजरायली नरसंहार को रोकने में विफलता अंतरराष्ट्रीय समुदाय पर एक “अमिट दाग” होगी। बता दें कि इजरायली सेना ने सोमवार को राफा के पूर्वी इलाकों में फिलिस्तीनियों के लिए तत्काल निकासी आदेश जारी किए और उनसे दक्षिणी गाजा के अल-मवासी शहर में जाने का आह्वान किया। इजरायल का कहना है कि वह जल्द ही राफा में अपना ऑपरेशन शुरू करेगा। इसके लिए उसने सीमा पर बड़ी संख्या में टैंक खड़े कर दिए हैं। 

इज़रायली आर्मी रेडियो के अनुसार, राफा शहर में लगभग 100000 फ़िलिस्तीनी नागरिकों के रहने का अनुमान है। एक और बड़ी त्रासदी की आशंका जताते हुए जॉर्डन के विदेश मंत्री अयमान सफादी ने कहा, “फिलिस्तीनियों का एक और नरसंहार होने वाला है। इज़रायल फ़िलिस्तीनियों को राफा छोड़ने की चेतावनी दे रहा है क्योंकि उन पर हमले का ख़तरा है। इसे रोकने के लिए सभी को अब कार्रवाई करनी चाहिए।”

गौरतलब है कि राफा 1.5 मिलियन से अधिक फ़िलिस्तीनी रह रहे हैं, जिनमें अधिकतर गाजा से अपनी जान बचाकर आए वे फिलिस्तीनी हैं, जिन्होंने इजरायली नरसंहार को झेला है। इजरायल पिछले साल 7 अक्टूबर को हमास के हमले के बाद गाजा शहर पर कहर बनकर टूटा है। इजरायली हमले से गाजा शहर में 34 हजार से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं, इसमें ज्यादातर महिलाएं और बच्चे हैं। उधर, हमास के साथ हमले में इजरायल अपने 1,200 लोग खो चुका है।

संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, इजरायली युद्ध के लगभग सात महीने बाद, गाजा का बड़ा हिस्सा खंडहर हो गया, जहां लोग भोजन, साफ पानी और दवा जैसी मामूली चीजों के लिए भी संघर्ष कर रहे हैं। 

नेतन्याहू पर गिरफ्तारी का खतरा

उझर, अंतरराष्ट्रीय न्यायालय में इज़रायल पर नरसंहार का आरोप लगाया गया है। जनवरी में एक अंतरिम फैसले में कहा गया था कि यह भयावह है कि इज़रायल गाजा में नरसंहार कर रहा है और तेल अवीव को ऐसे कृत्यों को रोकने में हर कोई विफल है। अंतरराष्ट्रीय अपराध न्यायालय ने बेंजामिन नेतन्याहू की गिरफ्तारी के लिए वारंट जारी करने की भी धमकी दी थी। 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker