कई देशों की कम्युनिस्ट पार्टियों को लोकतंत्र दिखाएगी भाजपा, 18 दलों को मिला न्योता

भारत में लोकसभा चुनाव चल रहे हैं और अब तक दो राउंड की वोटिंग हो चुकी है। इस बीच सत्ताधारी दल भाजपा ने दुनिया के 10 देशों की 18 पार्टियों को न्योता दिया है। इन दलों को भारत में चुनाव की प्रक्रिया और राजनीतिक दलों का प्रचार देखने के लिए बुलाया गया है। भाजपा खासतौर पर अपने कैंपेन को दिखाएगी कि वह किस तरह चुनाव में उतरी है। भाजपा की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक भारत की यात्रा पर आए 10 देशों के 18 राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि पार्टी अध्यक्ष जे पी नड्डा और विदेश मंत्री एस जयशंकर सहित पार्टी के कई नेताओं से बातचीत करेंगे।

भाजपा ने कहा कि विदेशी नेताओं को पार्टी के चुनाव अभियान की जानकारी दी जाएगी और उन्हें उसकी रणनीतियों और समग्र चुनावी प्रक्रिया के बारे में बताया जाएगा। पार्टी की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि विदेशी प्रतिनिधि बुधवार को नड्डा से मुलाकात करेंगे और केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव के साथ भी बातचीत करेंगे। विदेश के जिन दलों को न्योता मिला है, उनमें  ऑस्ट्रेलिया की लिबरल पार्टी, वियतनाम की वियतनाम कम्युनिस्ट पार्टी, बांग्लादेश की अवामी लीग, इजराइल की लिकुड पार्टी, युगांडा की नेशनल रेजिस्टेंस मूवमेंट, तंजानिया की चामा चा मापिनदुजी और रूस की यूनाइटेड रशिया पार्टी उन राजनीतिक दलों में शामिल हैं। 

इनके प्रतिनिधित भारत की यात्रा पर हैं। इसके अलावा नेपाल से कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ नेपाल (माले) और कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ नेपाल (माओवादी) के प्रतिनिधि भी भारत आ रहे हैं। श्रीलंका से पोडुजन पेरामुना और यूनाइटेड नेशनल पार्टी, मॉरीशस से मिलिटेंट सोशलिस्ट मूवमेंट, मॉरीशस लेबर पार्टी, मॉरीशस मिलिटेंट मूवमेंट और पार्टी मॉरिशियन सोशल डेमोक्रेट, नेपाल से नेपाली कांग्रेस, जनमत पार्टी के प्रतिनिधि भी भाजपा के निमंत्रण पर भारत का दौरा कर रहे हैं। भाजपा के विदेश मामलों के विभाग के प्रभारी विजय चौथाईवाले ने कहा कि यह यात्रा पार्टी के वैश्विक संपर्क कार्यक्रम ‘भाजपा को जानो’ का हिस्सा है, जिसे नड्डा ने पिछले साल पार्टी के 43वें स्थापना दिवस पर शुरू किया था।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker