गाजीपुर के बाद जलने लगा NCR का एक और कूड़े का पहाड़, लोगों की बढ़ी परेशानी

पूर्वी दिल्ली के गाजीपुर लैंडफिल साइट पर लगी आग की लपटें अभी ठीक तरह से ठंडी भी नहीं हुई थी कि एनसीआर में एक और कूड़े का पहाड़ धधकने लगा है। बंधवाड़ी लैंडफिल साइट पर मंगलवार सुबह आग लग गई। जिसकी वजह से आसपास के इलाकों में रहने वाले लोगों दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। आग बुझाने के लिए दमकल विभाग की गाडियां मौके पर पहुंची हैं। फायर ब्रिगेड की टीम आग बुझाने का काम कर रही है। आग की वजह से गुरुग्राम-फरीदाबाद रोड से गुजरने वाले लोगों को भी दिक्कतें हो रही हैं। गाजीपुर में कूड़े के पहाड़ के पहाड़ में लगी आग को 18 घंटे के बाद बुझाया गया था।

रविवार को लगी थी गाजीपुर लैंडफिल साइट पर आग

गाजीपुर लैंडफिल साइट पर आग लगने की सूचना रविवार शाम पांच बजकर 22 मिनट पर मिली थी। जिसके बाद दमकल विभाग ने आग बुझाने के लिए फायर ब्रिगेड के 14 वाहन लगाए गए थे। आग लगने के बाद साइट के आसपास धुएं का घना गुबार उठ दिखाई दिया। दिल्ली अग्निशमन सेवा (डीएफएस) के अनुसार, कचरे के विशाल पहाड़ से उत्पन्न गैस के कारण रविवार शाम ‘लैंडफिल’ में भीषण आग लग गई। वहीं कूड़े के ढेर का एक हिस्सा टूट जाने से ‘लैंडफिल’ से सटी टिन पैनल से बनी दीवार भी गिर गई। पोल्ट्री मार्केट की तरफ कई मीटर लंबी यह दीवार खड़ी की गई थी।

एमसीडी करेगी जांच

दिल्ली नगर निगम की महापौर शैली ओबेरॉय ने सोमवार को कहा कि एमसीडी गाजीपुर ‘लैंडफिल’ साइट (कचरा एकत्रित करने की जगह) पर लगी आग की जांच शुरू करेगा। इससे पहले, दिल्ली की कैबिनेट मंत्री आतिशी ने भी कहा था कि गाजीपुर ‘लैंडफिल’ स्थल में लगी आग के कारणों का पता लगाने के लिए जांच की जाएगी। ओबेरॉय ने कहा, ‘फिलहाल हम (गाजीपुर लैंडफिल) स्थल के ठंडा होने का इंतजार कर रहे हैं। हम आग के कारणों की तफ्तीश करने के लिए जांच बिठाएंगे। जांच के आधार पर उचित कार्रवाई की जाएगी।’ दिल्ली सरकार ने अपने पर्यावरण विभाग को आग के कारणों पर 48 घंटे के अंदर एक विस्तृत रिपोर्ट देने का निर्देश दिया है। साथ ही गर्मी के मौसम में ऐसे लैंडफिल स्थलों पर इस तरह की घटनाओं को रोकने के लिए एक कार्य योजना भी प्रस्तुत करने को कहा है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker