ईरान के अंदर घुसकर इजरायली हमला, उड़ानें ठप और पूरे देश में अलर्ट, पढ़ें पूरी खबर…

जिसका डर था वही बात हो गई। अमेरिका, ब्रिटेन, जर्मनी जैसे कई देशों की चेतावनी के बाद भी इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू नहीं माने और शुक्रवार की सुबह ईरान पर हमला बोल दिया। ईरान के बीचोंबीच धमाके की आवाजें आई हैं और खबर है कि कई मिसाइलें इजरायल ने दागी हैं। एक हमला तो ईरान के एयरपोर्ट को निशाना बनाकर भी किया गया है। फिलहाल यह जानकारी नहीं मिली है कि इससे ईरान को नुकसान पहुंचा है या नहीं, लेकिन इस हमले से इजरायल ने अपने तेवर जरूर दिखा दिए हैं। फिलहाल ईरान ने तेहरान, शिराज और इसफाहान जैसे शहरों से उड़ानों को अगली सूचना तक स्थगित कर दिया है।

ऐसा इसलिए किया गया है ताकि इजरायली हमलों से किसी अनहोनी को बचाया जा सके। ईरान ने मिसाइल हमलों से बचाव के लिए देश के तमाम शहरों में एयर डिफेंस सिस्टम को सक्रिय कर दिया है। ईरान के सरकारी मीडिया फारस न्यूज ने भी बताया है कि देश के मध्य शहर इसफाहान में धमाकों की आवाजें सुनी गई हैं। दरअसल ईरान ने इजरायल पर बीते सप्ताह जोरदार हमला करते हुए 300 के करीब मिसाइलें और ड्रोन दागे थे। इनमें से ज्यादा मिसाइलों और ड्रोन को इजरायल ने आसमान में ही रोक लिया था, फिर भी कुछ मिसाइलों से मामूली नुकसान भी हुआ था।

आखिर क्यों ईरान पर हमले से बाज नहीं आया इजरायल, क्या पाया

भले ही इजरायल को इस हमले से जान-माल का ज्यादा नुकसान नहीं हुआ था, लेकिन वैश्विक स्तर पर उसकी प्रतिष्ठा जरूर धूमिल हुई थी। इसके बाद से ही इजरायली सरकार बदला लेने की बातें कर रही थी। दोनों देशों के बीच जंग की शुरुआत 1 अप्रैल को हुई थी। तब इजरायल ने सीरिया में स्थित ईरान के एक कौंसुलेट पर अटैक कर दिया था। इसमें ईरान के एक टॉप जनरल समेत 12 लोगों की मौत हो गई थी। इसके बाद ही ईरान ने हमला बोला था। इन दोनों देशों के बीच शुरू हुए संघर्ष से पूरे पश्चिम एशिया में तनाव की स्थिति पैदा हो गई है।

इजरायल ने दिखाया- ईरान के अहम ठिकाने उसकी जद में हैं

इजरायल पहले ही गाजा पट्टी पर हमास के खिलाफ जंग में उतरा है। अब एक और मोर्चा खुलने से खुद इजरायल के लिए और उसके सहयोगी देशों अमेरिका और ब्रिटेन के लिए भी चुनौती खड़ी हो गई है। ईरान का कहना है कि इजरायल के हमलों से फिलहाल उसके परमाणु ठिकानों को नुकसान नहीं पहुंचा है। दरअसल ये साइट्स इसफाहान प्रांत में ही हैं, जहां इजरायल ने हमला किया है। इस तरह इजरायल ने यह भी दिखाने की कोशिश की है ईरान के अहम ठिकाने भी उसकी जद में हैं। ईरान का कहना है कि अब तक उसने इजरायल के कई ड्रोन मार गिराए हैं और अब तक किसी मिसाइल अटैक की खबर नहीं है। वहीं इजरायली सेना ने फिलहाल कुछ कहने से इनकार किया है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker