बंगाल में तृणमूल कांग्रेस और बीजेपी कार्यकर्ताओं के बीच हिंसक झड़प, बूथ एजेंट पर भी किया हमला

पश्चिम बंगाल में लोकसभा चुनाव के पहले दिन कूचबिहार में हिंसा देखने को मिली। यहां मतदान शुरू होने के तुरंत बाद सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी के बीच झड़प की खबरें आने लगीं। शहर के पास चांदमारी गांव में दोनों दलों के कार्यकर्ताओं और समर्थकों के बीच झड़प हो गई। पथराव की भी खबरें सामने आई हैं। बताया जा रहा है कि इस दौरान एक व्यक्ति घायल हो गया। दिनहाटा ब्लॉक के भेटागुड़ी में हिंसा हुई है। TMC का आरोप है कि यहां देसी बम फेंके गए जिससे उनके ब्लॉक अध्यक्ष अनंत बर्मन घायल हो गए। वह अस्पताल में भर्ती हैं।

टीएमसी और भाजपा दोनों पार्टियों ने एक-दूसरे पर मतदाताओं को डराने-धमकाने का आरोप लगाया। ऐसा कहा गया कि वोटर्स को मतदान केंद्रों तक पहुंचने से रोका गया और बूथ एजेंटों पर हमले करने के भी आरोप लगे हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, कूचबिहार के तूफानगंज और जलपाईगुड़ी के डाबग्राम-फुलबाड़ी जैसे कुछ इलाकों में राजनीतिक दलों के अस्थायी चुनाव कार्यालयों में आग लगा दी गई। मालूम हो कि जिले के 2043 मतदान केंद्रों में से करीब 196 संवेदनशील की लिस्ट में आते हैं। कूचबिहार में पहले भी कई बार चुनावी हिंसा हो चुकी है। 10 अप्रैल, 2021 को विधानसभा चुनाव को लेकर जिले में मतदान हो रहा था। इस दौरान यहां मतदाताओं सहित 5 लोगों की हत्या कर दी गई थी।

कूचबिहार, अलीपुरद्वार और जलपाईगुड़ी में हो रहा मतदान

बता दें कि पश्चिम बंगाल की 3 लोकसभा सीट पर 56.26 लाख मतदाता हैं। इनमें से 15 प्रतिशत से अधिक ने शुक्रवार सुबह 9 बजे तक अपने मताधिकार का प्रयोग किया। एक निर्वाचन अधिकारी ने यह जानकारी दी। लोकसभा चुनाव के पहले चरण में कूचबिहार, अलीपुरद्वार और जलपाईगुड़ी सीट पर मतदान जारी है। निर्वाचन अधिकारी ने कहा, ‘सुबह 9 बजे तक कूचबिहार में 15.26 प्रतिशत मतदान हुआ जबकि अलीपुरद्वार और जलपाईगुड़ी में क्रमश: 15.91 प्रतिशत तथा 14.13 प्रतिशत वोट पड़े।’ तीनों सीटें आरक्षित हैं। कूचबिहार व जलपाईगुड़ी अनुसूचित जाति के लिए और अलीपुरद्वार अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित हैं। केंद्रीय मंत्री व भाजपा नेता निसिथ प्रमाणिक समेत कुल 37 उम्मीदवार राज्य के उत्तरी हिस्से के इन तीन निर्वाचन क्षेत्रों से चुनावी मैदान में हैं। मतदान सुबह 7 बजे आरंभ हुआ और शाम 6 बजे तक जारी रहेगा।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker