उत्तर भारत के मैदानी राज्यों में 40 के पार पहुंचा तापमान, अभी और चढ़ेगा पारा…

अप्रैल का आधा महीना बीत चुका है और गर्मी धीरे-धीरे अपना विकराल रूप दिखा रही है। उत्तर भारत के मैदानी राज्यों में दिन में धूप खिली रहने की वजह से मौसम में गर्मी बढ़ने के आसार हैं। भारतीय मौसम विज्ञान (आईएमडी) के मुताबिक, सोमवार को बिहार के नौ जिलों में पारा 40 के पार पहुंच गया है। वहीं तटीय राज्यों जैसे कि पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, कर्नाटक, केरल, माहे और गुजरात में गर्म हवाओं के साथ उमस लोगों का बुरा हाल करने वाली है।

दिल्ली के मौसम का मिजाज

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मंगलवार सुबह न्यूनतम तापमान 23.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के औसत तापमान से दो डिग्री अधिक है। दिल्ली में सुबह 8:30 बजे आर्द्रता का स्तर 59 प्रतिशत दर्ज किया गया। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने दिन के दौरान आंशिक रूप से बादल छाए रहने और हवाएं चलने का अनुमान जताया है। मौसम विभाग के मुताबिक, राजधानी दिल्ली में आज अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।

बिहार में लू का अलर्ट

बिहार के कुछ हिस्सों में भीषण गर्मी और लू की स्थिति के कारण सोमवार को राज्य के कम से कम नौ जिलों में पारा 40 डिग्री सेल्सियस या इससे ऊपर पहुंच गया। बिहार के मुख्य सचिव ने अत्यधिक गर्मी एवं लू की स्थिति की समीक्षा के लिए आपातकालीन प्रबंधन समूह की बैठक आहूत की जिसमें जल संसाधन विभाग, ऊर्जा विभाग, कृषि विभाग, लघु जल संसाधन विभाग, स्वास्थ्य विभाग, नगर विकास एवं आवास विभाग, लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग, पशु एवं मत्स्य संसाधन विभाग आदि के सचिव/प्रधान सचिव/अपर मुख्य सचिव एवं अन्य पदाधिकारी उपस्थित रहे।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार कई स्थानों पर अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस और उससे ऊपर था जिसमें मधुबनी 39.9 डिग्री सेल्सियस, जमुई 39.7 डिग्री सेल्सियस, जीरादेई (सीवान) और वाल्मीकि नगर 39.4 डिग्री सेल्सियस, पटना 39.3 डिग्री सेल्सियस और भागलपुर 39 डिग्री सेल्सियस शामिल हैं। आईएमडी अधिकारियों ने कहा कि अगले दो-तीन दिनों में राज्य के कई हिस्सों में लू की स्थिति जारी रहेगी।

बंगाल में लू और उमस से होगा हाल बेहाल

आईएमडी के मुताबिक, पश्चिम बंगाल को भीषण गर्मी के तौर पर हाई अलर्ट पर रखा गया है। यहां 17 से 19 अप्रैल के बीच अलग-अलग इलाकों में तेज लू चलने की संभावना है। इस दौरान तापमान के स्तर में भी बढ़ोतरी होने की आशंका है। वहीं केरल के लिए मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी करते हुए कहा कि 15-17 के बीच पारा 37 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ने की उम्मीद है, जो सामान्य से 2-4 डिग्री सेल्सियस ज्यादा है। इस दौरान तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, त्रिशूर और पलक्कड़, कोझिकोड और कन्नूर में अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। उत्तर प्रदेश में गर्मी की वजह से प्रयागराज और आगरा सहित कई जिलों में पारा 40 के पार पहुंच गया है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker