ईरान के हमले के दौरान सऊदी-जॉर्डन ने की इजराइल की मदद, अमेरिका ने किया बड़ा दावा

ईरान ने पिछले हफ्ते इजराइल पर सैकड़ों मिसाइलों और ड्रोन से हमला किया। इजराइल इन मिसाइलों को रोकने में कामयाब रहा, लेकिन अब इसे लेकर एक बड़ा खुलासा किया गया है। दरअसल, 13 अप्रैल को ईरान की तरफ से पहली बार इजराइल पर मिसाइल हमला किया गया था, लेकिन बताया जा रहा कि ईरान के मिसाइलों को रोकने में पड़ोसी देश सऊदी अरब और जॉर्डन ने भी अहम भूमिका निभाई थी।

पिछले साल से जारी इजराइल-हमास युद्ध को लेकर दोनों देशों ने इस्राइल की आलोचना की थी। अरब देश ने इजराइल को इसके लिए गंभीर परिणाम भुगतने की भी चेतावनी दी थी, लेकिन ईरान के मिसाइल हमलों को रोकने के लिए सऊदी अरब और जॉर्डन सामने आए। सऊदी शाही परिवार ने बताया कि देश के पास ऐसी प्रणाली है जो संदिग्ध मिसाइलों को स्वचालित रूप से रोकती है। इस्राइल ने दावा किया कि उसने 99 फीसदी मिसाइलों को मार गिराया था। 

सऊदी अरब और जॉर्डन ने की मदद

ईरान से इजराइल की दूरी 1,000 किमी है और मिसाइल एवं ड्रोन को इजराइल पहुंचने के लिए सऊदी अरब और जॉर्डन से होकर जाना पड़ता है। जॉर्डन, जिसने गाजा में हमलों को लेकर लगातार इजराइल की आलोचना की, ने बताया कि इजराइल की तरफ ईरान ने जो मिसाइलें दागीं, उसे जॉर्डन ने मार गिराया था। जॉर्डन ने बताया कि उन्होंने इजराइल और अमेरिका के लड़ाकू विमानों के लिए अपने हवाईक्षेत्र खोल दिए थे।

जॉर्डन के एक पूर्व मंत्री ने कहा कि हमारी प्राथमिकता देश और लोगों की रक्षा करना है। उन्होंने कहा, जॉर्डन ने जो किया वह केवल अपने हवाईक्षेत्र को बचाने के लिए किया था। अमेरिकी अधिकारी ने कहा कि ईरान ने कई अरब देशों को हमले की जानकारी दी थी। अधिकारी ने कहा, अरब देशों ने तेहरान के हमले की योजना के बारे में खुफिया जानकारी दी। उन्होंने अपने हवाई क्षेत्र खोल दिए और अपने सुरक्षा बलों को मदद के लिए भेजा। 

ज्यादातर मिसाइलों को अमेरिका ने मार गिराया: अमेरिकी सेना का दावा

सऊदी अरब और जॉर्डन के अलावा अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस ने भी ईरान के मिसाइलों को मार गिराने में इजराइल की मदद की। अमेरिकी सेना ने दावा किया कि ईरान के ज्यादातर मिसाइलों को उन्होंने मार गिराया। बता दें कि ईरान ने शुक्रवार को इस्राइल पर करीबन 300 मिसाइलें दागीं। इसपर अमेरिकी सेना ने बताया कि उन्होंने 80 एकतरफा हमला रहित हवाई वाहनों के साथ छह बैलिस्टिक मिसाइलों को मार गिराया। इजराइली सुरक्षा बलों ने बताया कि उन्होंने 25 क्रूज मिसाइलों को इस्राइल के बाहर ही रोक दिया था। बताया जा रहा है कि ईरान के अलावा यमन की तरफ से भी मिसाइल दागी गईं थी। 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker