देश के कई राज्यों में तीन दिन बारिश का अलर्ट, जानिए मौसम विभाग का अपडेट…

दो दिनों के लुकाछिपी के बाद आज राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सुबह के वक्त खिली हुई धूप नजर आई। वहीं मौसम विभाग ने पहले ही भविष्यवाणी कर दी है कि पश्चिमी विक्षोभ के असर से अभी राजधानी में गर्मी से राहत का दौर बना रहेगा। इस पूरे सप्ताह ही अधिकतम तापमान 35 डिग्री से ऊपर जाने की संभावना नहीं है।

दिल्ली के अलावा, मौसम विभाग ने 18 से 20 अप्रैल तक उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के लिए गरज, बिजली और तेज हवाओं के साथ छिटपुट बारिश की भविष्यवाणी की है। वहीं, आईएमडी ने भविष्यवाणी की कि जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में 18 से 21 अप्रैल तक गरज, बिजली और तेज़ हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश या बर्फबारी हो सकती है। वहीं, मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों में चार राज्यों में हीटवेव की चेतावनी जारी की है।

कैसा रहेगा दिल्ली का मौसम?

दिल्ली वालों को अभी कुछ दिनों तक तपती गर्मी से राहत मिलेगी। मौसम विभाग ने दिल्ली में दो दिन और आंधी और वर्षा का अलर्ट जारी किया है। अगले तीन दिनों के बीच हवा की रफ्तार 25 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे तक की रहने की संभावना है तो उसके बाद दो दिन बीच-बीच में हल्की वर्षा होने के आसार हैं। मौसम विभाग ने 19 और 20 अप्रैल को दिल्ली में तेज हवाओं के साथ हल्की वर्षा की चेतावनी जारी की है।

बिहार के इन जिलों में बारिश के आसार 

बिहार में आने वाले दिनों में मौसम सुहाना बना रहेगा। मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर बिहार के सीतामढ़ी, मधुबनी, शिवहर, सुपौल, अररिया, किशनगंज के एक या दो स्थानों पर हल्की वर्षा की संभावना है। मौसम विभाग की ओर से जारी सूचना के अनुसार सोमवार को तापमान में करीब 1.6 डिग्री की वृद्धि दर्ज की गई। वहीं न्यूनतम तापमान 22.4 डिग्री दर्ज किया गया।

पहाड़ों से लेकर मैदानी इलाकों में होगी झमाझम बारिश 

अगले 24 घंटों के दौरान, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। वहीं, उत्तराखंड, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी संभव है।

मौसम विभाग के अनुसार, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और उत्तरी पंजाब के कुछ हिस्सों में अलग-अलग ओलावृष्टि हो सकती है। वहीं, राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश, विदर्भ, दक्षिण तमिलनाडु और दक्षिण केरल के कुछ हिस्सों में छिटपुट बारिश और तूफान आ सकते हैं। इसके अलावा, असम और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल में अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है।

इन राज्यों में हीटवेव को लेकर अलर्ट जारी 

मौसम विभाग ने ओडिशा और पश्चिम बंगाल सहित पांच राज्यों को लेकर लू की चेतावनी दी है। IMD के अनुसार, 19 अप्रैल तक ओडिशा और पश्चिम बंगाल में लू की स्थिति बनी रहेगी। वहीं, आंध्र प्रदेश में 18 अप्रैल तक और तेलंगाना में 17 से 18 अप्रैल तक हीटवेव की चेतावनी दी गई है। इसके अलावा, उत्तर गोवा में आज अलग-अलग स्थानों में हीटवेव की स्थिति होने की संभावना है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker