दिल्ली- NCR में अचानक बदला मौसम, धूलभरी आंधी के बाद कई इलाकों में तेज बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट

दिल्ली में चिलचिलाती गर्मी के बीच लोगों को थोड़ी राहत मिली है। दिल्ली एनसीआर में अचानक मौसम बदल गया है। कई इलाकों में धूलभरी बारिश के बाद गरज चमक के साथ बारिश हो रही है जिससे लोगों ने थोड़ी राहत की सांस ली है। शनिवार दोपहर से ही आसमान में काले बादल छाए हुए थे जिसके बाद तेज बारिश की संभावना जताई गई थी। दिल्ली एनसीआर में अचानक बदले मौसम से तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है। जानकारी के मुताबिक दिल्ली के साथ-साथ गुरुग्राम और गाजियाबाद में भी बारिश के बाद मौसम सुहाना बना हुआ है। 

मौसम विभाग ने पहले ही बारिश को लेकर दिल्ली रिशएनसीआर में येलो अलर्ट जारी किया हुआ है। मौसम विभाग ने कहा था कि आज शनिवार औऱ रविवार को दिल्ली एनसीआर में आंधी तूफान के साथ बारिश की आशंका है। इससे अधिकतम तापमान में भी गिरावट आएगी। मौसम विभाग की भविष्यवाणी के मुताबिक ही शनिवार दोपहर को राष्ट्रीय राजधानी के कुछ हिस्सों में अचानक बारिश हुई।

दिल्ली में अचानक क्यों बदला मौसम

मौसम विभाग के मुताबिक मौसम में बदलाव पश्चिमी विक्षोभ के साथ-साथ कुछ वेदर सिस्टम के प्रभाव के कारण आया है। इसके अलावा 13 से 15 अप्रैल के दौरान अरब सागर से उत्तर पश्चिम भारत में नमी आने की संभावना है।

 इससे पहले शुक्रावार को मौसम विभाग ने कहा था कि दिल्ली में अगले दो दिनों में अधिकतम तापमान मौजूदा 39 डिग्री सेल्सियस से गिरकर लगभग 33 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की उम्मीद है। मौसम विभाग ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

तापमान में 4-5 डिग्री की गिरावट

क्षेत्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख, कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया, ‘‘आने वाले दो दिनों में अधिकतम तापमान में चार से पांच डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने की उम्मीद है, क्योंकि सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के कारण राजधानी में बारिश होगी और आसमान में बादल छाए रहेंगे।’’

उन्होंने कहा कि एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के शुक्रवार देर रात तक उत्तर पश्चिम भारत में पहुंचने का अनुमान है, जो जम्मू से शुरू होगा और इसका प्रभाव 13 अप्रैल को देर रात दिल्ली पहुंचेगा और 14 अप्रैल तक जारी रहेगा। श्रीवास्तव ने बताया, ‘‘राजधानी दिल्ली में तापमान में लगभग 33 प्रतिशत तक गिरावट आएगी, आसमान में बादल छाए रहेंगे और 30 से 40 किमी प्रति घंटे की गति से हवा चलेगी।’’

उन्होंने बताया कि अप्रैल के पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव 18 और 19 अप्रैल तक महसूस किया जाएगा, इसलिए तब तक तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक नहीं पहुंचेगा। श्रीवास्तव ने कहा कि अप्रैल में राष्ट्रीय राजधानी में लू की स्थिति का पूर्वानुमान नहीं जताया गया है।

विभाग के आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली में पिछले तीन दिनों से अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना हुआ है, शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 21.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया । मौसम विभाग ने बताया कि प्रचंड गर्मी की स्थिति की घोषणा तब की जाती है, जब अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर पहुंच जाता है, और सामान्य से 4.5 डिग्री सेल्सियस से ऊपर चला जाता है।

अधिकारी ने कहा, दिन गर्म हैं, लेकिन आसमान में बादल छाए रहने के कारण रातें फिलहाल अपेक्षाकृत ठंडी हैं। उन्होंने कहा, ‘‘मध्य मई और जून में भीषण गर्मी के दिन देखने को मिलते हैं, जब तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक होता है और 45 डिग्री सेल्सियस तक भी पहुंच सकता है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker