भारत के पांच लोकेशन, जहां के सनसेट का नजारा है जन्‍नत जैसा, एक बार जरूर करें सैर…

सूरज तो रोज ही उगता और डूबता है. यह दिन भर का सबसे खूबसूरत समय माना जाता है. अगर आप खुद को घुमक्‍कड़ मानते हैं और प्रकृति आपको खींचती है तो आप उन जगहों पर जरूर जाएं जहां का सनसेन दुनियाभर में फेमस है.

हमारे देश में कई ऐसी जगहें हैं जहां से सूरज को डूबते हुए देखना जन्‍नत से कम नहीं लगता. इन जगहों पर कई लोग दूर दूर से पहुंचते हैं और इस नजारे को अपनी आंखों से देखते हैं. अगर आप अब तक इस अनुभव को महसूस नहीं किए हैं और इनके बारे में जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो हम आपकी मदद कर सकते हैं. यहां हम बता रहे है भारत के उन सन सेट स्‍पॉट के बारे में, जहां की शाम आपके लिए वाकई यादगार रहेगी.

भारत के बेस्‍ट सनसेट प्‍वाइंट

कन्‍याकुमारी

देश के आखिरी छोर पर मौजूद है कन्‍याकुमारी, जहां हिन्‍द महासागर, बंगाल की खाड़ी और अरब सागर एक दूसरे से मिलते हैं. यहां विकेकानंद रॉक से सूर्यास्‍त का नजारा वाकई कमाल का लगता है. आप यहां किसी भी मौसम में आए, आप इस व्‍यू का एन्‍जॉय कर सकेंगे.

कच्‍छ का रण

अगर आप रेगिस्‍तान में सन सेट का अद्भुत नजारा देखना चाहते हैं तो इसके लिए बेस्‍ट जगह है रण ऑफ कच्‍छ. जी हां, यहां दूर तक नमक के रेगिस्‍तान के अलावा कुछ भी नहीं दिखता. यहां साफ मौसम में सनसेट व्‍यू वाकई कमाल का लगता है.

वाराणसी गंगा आरती

गंगा के तट से सूरज को डूबते देखना भी वाकई कमाल का लगता है. खासतौर पर गंगा आरती के दौरान नांव पर बैठकर सन सेट देखना आपके लिए यादगार रहेगा. आप इसे मस्‍ट विजिट लिस्‍ट में जरूर रखें.

ताजमहल, आगरा

सात अजूबों में से एक ताजमहल और इसके बैकग्राउंड में सन सेट का नजारा. वाकई यह आपके पूरे आगरा टूर का बेस्‍ट मोमेंट हो सकता है. यह देखने यहां दुनियाभर के सैलानी यहां पहुंचते हैं और अपने कैमरे में इस अद्भुत नजारे को कैद करते हैं.

माउंट आबू, राजस्‍थान

आरावली की पहाडि़यों पर स्थित माउंट आबू एक फेमस हिल स्‍टेशन है. यहां के नक्‍की लेन के साउथ में मौजूद है यहां का सन सेट प्‍वाइंट. अगर आप नेचर लवर हैं और राजस्‍थान जाते आते रहते हैं तो इस प्‍वाइंट पर एक बार जरूर जाएं.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker