बालों में कुदरती कालापन लाने के लिए आजमाए ये घरेलू उपाय

उम्र के साथ बालों में सफेदी आना आम बात हैं। लेकिन जब उम्र कम हो और तब सफेदी आ जाए तो यह कई लोगों की चिंता का कारण बन जाता हैं। कम उम्र में बालों की सफेदी आपके लुक को खराब करती हैं और उम्र से पहले बूढ़ा दिखाने लगती हैं। इस सफेदी को दूर करने के लिए लोग हेयर डाई का इस्तेमाल भी करते हैं। लेकिन इनमें केमिकल होने की वजह से यह बालों को नुकसान भी पहुंचाती हैं और स्थाई इलाज नहीं हैं। हेयर प्रोडक्ट्स का ज्यादा इस्तेमाल करने से बाल बेहद कमजोर हो जाते हैं और पतले होकर टूटने लगते हैं। ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ ऐसे घरेलू उपाय लेकर आए हैं जो बालों को कुदरती कालापन देने का काम करेंगे। आइये जानते हैं इन उपायों के बारे में…

चाय या कॉफी

बालों को काला करने के लिए आप चाय या कॉफी की मदद ले सकते हैं। इसके लिए आप पानी में चाय की पत्ती या कॉफी पाउडर डालकर उसे 10 मिनट तक उबालें। अब इसे अपने बालों पर लगा लें। अगर आपको बालों का रंग काला करना है तो चाय की पत्ती का प्रयोग करें और भूरा करना हो तो कॉफी पाउडर का प्रयोग करें।

मेहंदी और नारियल तेल

आप कुछ पत्तियां मेहंदी की लें और इसे धूप में एक दिन सुखा लें। अब 4 चम्मच नारियल तेल को उबाल लें और इसमें मेहंदी की पत्तियां डाल दें। जब तेल में रंग दिखने लगे तो इसे गैस से उतारें और गुनगुना होने पर बालों में लगाएं और मालिश करें। एक घंटे बाद बालों को धो लें।

प्याज

सफेद बालों को काला करने में प्याज मददगार साबित होती है। इसके लिए प्याज को अच्छी तरह से कूचकर रस तैयार कर लें। अब प्याज के रस को अपने बालों में लगाएं। इसके बाद बालों की मालिश करें। जब बाल सुख जाएं, तो नार्मल पानी से बालों को धो लें। इस उपय को वीक में दो बार जरूर करें।

कलौंजी और ऑलिव ऑयल

सफेद बालों को काला करने करने के लिए आप कलौंजी का तेल और ऑलिव ऑयल का प्रयोग करें। इसके लिए 1 बड़े चम्मच कलौंजी में 1 चम्मच ऑलिव ऑयल डाल दें। इस मिश्रण को बालों की जड़ों में लगाएं और अच्छे से मालिश करें। एक घंटे बाद शैंपू कर लें।

अदरक

अदरक आपके बालों के लिए काफी असरदार है। ये बालों को काला बनाए रखने में मदद करता है। इसके लिए आप सबसे पहले अदरक को कद्दूकस कर लें। अब इसमें शहद मिलाएं। इसके बाद इस पेस्ट को अपने बालों पर कम से कम हफ्ते में दो बार लगाएं। इससे बाल सफेद होने कम हो जाएंगे।

आंवला

आंवले का पेस्ट बालों को लंबा करने और सफेद बालों को काला करने में सहायक होता है और इसका पेस्ट लगाने से बालों को और भी तरह के फायदे पहुंचते हैं। इसका पेस्ट तैयार करने के लिए आपको 4 से लेकर 6 आवले की जरूरत पड़ेगी। आपको इनको घिसकर एक पेस्ट तैयार करना होगा। जिसके बाद आपको थोड़ी देर के लिए इस पेस्ट को अपने बालों पर लगाकर रखना होगा और जैसे ही ये सूख जाए, तो आप बालों को वॉश कर लें।

नारियल तेल और करी पत्ता

करी पत्तों में विटामिन B पाया जाता है जो हेयर फ़ॉलिकल्स में मेलामाइन पिग्मेंट को रीस्टोर करने का काम करता है, जिससे बालों का सफ़ेद होना रुक जाता है। यही नहीं, करी पत्ते बीटा-केराटिन का भी अच्छा स्रोत हैं तो ये बालों का झड़ना भी रोकते हैं। यह बाल काले करने का नेचुरल तरीका आपको बालों से जुड़े बहुत सारे दूसरे फ़ायदे भी पहुंचाएगा। नारियल के तेल में एक कप करी पत्ते डालकर तेल को तब तक गर्म करें, जब तक कि तेल काला न नज़र आने लगे। ठंडा करें, छानें और एक बॉटल में भर कर रख लें। सप्ताह में दो-तीन बार इस तेल से बालों की मालिश करें और तेल को रातभर बालों पर लगा रहने दें। सुबह बाल धो लें।

मेहंदी और तेजपत्ता

ये दोनों ही वनस्पतियां बालों के रंग को गहरा करती हैं। आधा कप सूखी मेहंदी और तेजपत्ते में दो कप पानी मिला कर उबालें। इस मिश्रण को कुछ देर तक रखा रहने दें। अब इसे छान लें और बालों को शैंपू से धोने के बाद उन पर इसे अच्छी तरह लगा दें। 15-20 मिनट के बाद दोबारा बाल धो लें। हर हफ्ते ऐसा करें।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker