बहुत खूबसूरत हैं उत्तराखंड की यह ऑफबीट डेस्टिनेशन, पार्टनर के साथ जरूर करें एक्स्प्लोर

गर्मी का मौसम शुरू हो चुका है. इस गर्मी से बचने के लिए हर कोई ठंडी जगहों पर जाने का प्लान बनाता है। ऐसे में अगर आप भी कुछ अच्छी जगहों पर जाने का प्लान बना रहे हैं तो आज हम आपको बताएंगे कि आप उत्तराखंड के किन ऑफबीट डेस्टिनेशन्स पर जा सकते हैं।

अगर आप दिल्ली, हरियाणा, चंडीगढ़ में रहते हैं तो आपके लिए सबसे अच्छी जगह उत्तराखंड है, यहां कई ऐसी जगहें हैं जहां आप कम बजट में घूमने का मजा ले सकते हैं। अगर आप साहसिक गतिविधियों के शौकीन हैं तो ऐसी कई जगहें हैं जो खासतौर पर साहसिक गतिविधियों के लिए मशहूर हैं, लेकिन अगर आप अपनी छुट्टियां शांति से बिताना चाहते हैं तो आप उत्तराखंड की इन जगहों पर जा सकते हैं।

पियोरा

समुद्र तल से 6600 फीट की ऊंचाई पर स्थित पियोरा, अल्मोडा और नैनीताल के बीच स्थित एक बेहद खूबसूरत जगह है और उत्तराखंड की अनोखी जगहों में शामिल है। यह स्थान खूबसूरत कुमाऊं हिमालय क्षेत्र के जंगलों और सेब और बेर के बगीचों के लिए भी प्रसिद्ध है। यहां आकर आप खुद को प्रकृति के करीब महसूस करेंगे। आप यहां दोस्तों के साथ शांति से यादगार पल बिताने का आनंद उठाएंगे। पियोरा की खूबसूरत घाटियों में आकर आप जंगली पगडंडियों, फोटोग्राफी और पक्षियों को देखने जैसी चीजों का आनंद ले सकते हैं।

एस्कॉट

उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले की डीडीहाट तहसील में स्थित अस्कोट के बारे में बहुत कम लोग जानते होंगे। एक समय यहां 80 किले थे। यहां कुछ किलों के अवशेष आज भी देखे जा सकते हैं। अस्कोट प्रसिद्ध कैलाश मानसरोवर यात्रा का प्रारंभिक बिंदु भी है। अस्कोट की प्राकृतिक सुंदरता और झरने इसकी खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं। यहां आकर आप आरामदायक छुट्टियों का आनंद ले सकते हैं।

धारचूला

धारचूला उत्तराखंड के पिथोरागढ़ जिले में स्थित एक शांतिपूर्ण और बेहद खूबसूरत गांव है। यह चारों तरफ से पहाड़ों से घिरा हुआ है। यहां आपको नैनीताल और मसूरी जैसा शोर-शराबा तो नहीं दिखेगा, लेकिन खूबसूरती के मामले में यह कई जगहों से आगे है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker