कई औषधीय गुणों का भंडार है ये हरा पत्ता, कब्ज करें दूर, पाचन रखे दुरुस्त

आपने पान तो कई बार खाया होगा। इसके अलावा कई लोग पान को तरह-तरह की चीजों के साथ खाते हैं। पान सही तरीके से खाया जाए तो यह शरीर के लिए काफी लाभकारी हो सकता है। लेकिन क्या आप जानते है पान के पत्ते आपके स्वास्थ्य के लिए कितने लाभकारी है। पान में कई औषधीय गुण पाए जाते है। पान के पत्ता एक बेहतर डिटॉक्सिफायर के रूप में भी काम कर सकता है। जिसकी वजह से यह वेट लॉस को और भी आसान बना देता है। इस आर्टिकल के जरिए हम आपको पान के पत्तों के बारे में जानकारी देने वाले है।

ओरल हेल्थ के लिए लाभकारी

दांतों को मजबूत बनाने और ओरल हेल्थ को दुरुस्त रखने में भी पान के पत्ते का इस्तेमाल किया जा सकता है। बैक्टीरिया की वजह से दांतों को होने वाले नुकसान को ठीक करने में पान के पत्ते एक दवा की तरह काम करते हैं। इसके साथ ही बैक्टीरिया की वजह से होने वाले मुँह के संक्रमण से भी राहत देने का काम कर सकते हैं।

कब्ज को करें दूर

पान के पत्तों में खास प्रकार के पाचक गुण पाए जाते हैं, जो पेट में जाते ही पाचन क्रिया को तेज कर देते हैं। पाचन क्रिया ठीक से काम करने पर खाना-पीना ठीक से पचने लगता है और कब्ज जैसी समस्याएं दूर हो जाती हैं।

डायबिटीज से दे राहत

पान के पत्तों में एंटी हाइपरग्लाइसेमिक गुण पाया जाता है, जो ब्लड में मौजूद ग्लूकोज को कंट्रोल करने में मददगार होता है। आपको बता दे कि डॉक्टर भी टाइप 2 मधुमेह में पान के पत्ते का सेवन करने की सलाह देते हैं।

स्किन प्रॉब्लम का करें इलाज

कई आयुर्वेदिक विशेषज्ञों के अनुसार पान के पत्तों में त्वचा को जल्दी ठीक करने वाले गुण पाए जाते हैं। जिन लोगों की त्वचा में किसी प्रकार का घाव हो गया है, उसका इलाज करने के लिए पान के पत्तों का इस्तेमाल किया जा सकता है।

खांसी करे दूर

पान के पत्तों में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-माइक्रोबियल औषधीय गुण पाए जाते हैं। यह गुण खांसी से राहत दिला सकते हैं और संक्रमण को दूर कर खांसी के दौरान गले के कंजेशन से छुटकारा यानी गले को साफ करने का कार्य भी कर सकते हैं।

पाचन करे दुरुस्त

पान के पत्तों का पानी पीने से पाचन प्रक्रिया मजबूत की जा सकती है। यह दस्त, उल्टी, डायरिया से आराम दिलाता है। अगर आपको इस तरह की समस्या महसूस हो रही है तो पान के पत्तों से पानी तैयार करके पिएं।

यौन क्षमता को बढ़ाए

आयुर्वेद के अनुसार पान के पत्ते पुरुषों की यौन क्षमता बढ़ाने में काफी प्रभावी रूप से काम करता है। कुछ हेल्थ एक्सपर्ट यह मानते हैं कि रोजाना एक पान का पत्ता खाने से टेस्टोस्टेरोन की कमी नहीं होती है और जननांगों में रक्त प्रवाह में भी सुधार होता है।

वजन करें कंट्रोल

पान के पत्ते शरीर में ऑक्सीडेशन प्रक्रिया को बढ़ाते हैं, जो भूख को प्रभावित किए बिना वजन को कंट्रोल में रखता है। जिससे बढ़ते वजन से राहत मिल सकती है।

भूख बढ़ाए

भूख से संबंधित समस्याओं या पेट खराब होने की स्थिति में पान के पत्ते के फायदे भी देखे जाते है। दरअसल, पान के पत्ते भूख लगने वाले हार्मोन को ट्रिगर कर करने में सक्षम होते हैं। जिससे कि आपकी भूख न लगने की समस्या दूर होती है। साथ ही पान के पत्ते आपके पेट से तमाम विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल कर आपकी भूख बढ़ाने में मदद करते है।

मुहांसों से दिलाए छुटकारा

पान के पत्ते में रोगाणुरोधी गुण पाए जाते हैं इस वजह से पान के पत्ते मुहांसे, ब्लैक स्पॉट, खुजली, एलर्जी आदि समस्याओं का इलाज करने में सक्षम होते हैं। पान की पत्तियों के रस में हल्दी मिलाकर मुंहासों पर या एलर्जी वाले स्थानों पर लगाने से यह समस्या खत्म होती है. यही नहीं पान के पत्ते का रोगाणुरोधी गुण आपकी त्वचा को संक्रमण से भी बचाता है।

मुँह की दुर्गंध करें दूर

मुंह की गंध से राहत पाने के लिए पान के पत्तों से तैयार पानी का सेवन करेँ। पान की पत्तियां मुंह से आने वाले गंध को दूर करता है। साथ ही यह दांतों को भी चमकाने में मददगार है। इससे ओरल हेल्थ काफी अच्छा हो सकता है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker