नेटवर्थ के मामले में मार्क जुकरबर्ग बने दुनिया के तीसरे अमीर व्यक्ति

देश में सबसे  बड़ा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म मेटा (Meta) है। मेटा के शेयर में तेजी के बाद कंपनी के मालिक मार्क जुकरबर्ग (Mark Zuckerberg) की नेट वर्थ में भी बढ़ोतरी हुई है। अब मार्क जुकरबर्ग दुनिया के तीसरे अमीर व्यक्ति है।

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स (Bloomberg Billionaire Index) ने दुनिया के अमीर व्यक्ति की लिस्ट जारी की है। इस लिस्ट के अनुसार अब मार्क जुकरबर्ग की संपत्ति टेस्ला (Tesla) के मालिक एलन मस्क (Elon Musk) से ज्यादा है। वर्ष 2020 में भी मार्क जुकरबर्ग की संपत्ति एलन मस्क से ज्यादा थी।

कितनी है मार्क जुकरबर्ग की नेट वर्थ

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स के अनुसार मार्क जुकरबर्ग की कुल संपत्ति (Mark Zuckerberg Net Worth) 187 अरब डॉलर हो गई है। वहीं एलन मस्क की नेटवर्थ (Elon Musk Net Worth) 181 अरब डॉलर हो गई है। यह दुनिया के चौथे अमीर व्यक्ति है।

मेटा के तिमाही नतीजे (Meta Q3 Result) उम्मीद से काफी अच्छे थे। वहीं कंपनी ने एआई (AI) को बढ़ावा देने के लिए कई कदम उठाए हैं। एआई को लेकर शुरू पहल से कंपनी को करीब 49 फीसदी की वृद्धि हुई है। इसके अलावा S&P 500 इंडेक्स में कंपनी के शेयर (Meta Share) की परफॉर्मेंस काफी अच्छी है।

एलन मस्क की संपत्ति में क्यों आई गिरावट

जनवरी 2024 से टेस्ला के शेयर (Tesla Share) में उतार-चढ़ाव देखने को मिला है। इस साल में अभी तक टेस्ला के शेयर 34 फीसदी तक गिर गए हैं। वहीं, S&P 500 इंडेक्स में टेस्ला के शेयर (Tesla Share Price) की सबसे खराब प्रदर्शन रही है।

इस उतार-चढ़ाव की वजह से इस साल में एलन मस्क को 48.4 अरब डॉलर का नुकसान हुआ है। पिछले हफ्ते शुक्रवार को एलन मस्क की संपत्ति में लगभग 4.52 अरब डॉलर की गिरावट देखने को मिली थी।

अदाणी-अंबानी किस पायदान पर

रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की कुल नेट वर्थ (Mukesh Ambani Net Worth) 112 अरब डॉलर है। वह दुनिया के अरबपतियों की लिस्ट में 11वें पायदान पर हैं।

वहीं भारत के दूसरे अमीर व्यक्तियों में शामिल गौतम अदाणी (Gautam Adani) दुनिया के अमीरों की लिस्ट में 14वें स्थान पर हैं। गौतम अदाणी अदाणी ग्रुप (Adani Group) के मालिक है। इनकी कुल संपत्ति (Gautam Adani Net Worth) 104 अरब डॉलर है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker