गाजा पट्टी पर इजरायली सेना के भीषण हमले जारी, दर्जनों फलस्तीनियों की मौत

मिस्त्र की राजधानी काहिरा में गाजा में युद्धविराम के सिलसिले में इजरायल और हमास के बीच वार्ता हो रही है लेकिन गाजा पट्टी पर इजरायली सेना के भीषण हमले जारी हैं। रविवार को इन हमलों में दर्जनों फलस्तीनियों के मारे जाने की सूचना है। 

गाजा में लड़ाई जारी

मरने वालों में हमास के चार वरिष्ठ नेता शामिल हैं जिन्हें इजरायली सेना ने गाजा सिटी के अल शिफा अस्पताल में मारा है। अस्पताल परिसर में और उसके आसपास लड़ाई जारी है। सात अक्टूबर, 2023 से जारी इजरायली हमलों में अभी तक करीब 33 हजार फलस्तीनी मारे गए हैं।

मिस्त्र और कतर की मध्यस्थता में चल रही वार्ता में 40 इजरायली बंधकों की रिहाई के बदले में छह हफ्ते के युद्धविराम पर वार्ता हो रही है। एक इजरायली बंधक के बदले में फलस्तीनी कैदियों को छोड़े जाने की संख्या अभी तय नहीं हो पाई है।

दो अस्पतालों को इजरायली सेना ने घेर रखा है

माना जा रहा है कि हमास के कब्जे में अभी करीब 130 इजरायली बंधक हैं जिनकी रिहाई को लेकर वह सौदेबाजी कर रहा है। इससे पहले 24 नवंबर, 2023 को गाजा में एक सप्ताह का युद्धविराम हुआ है। उस दौरान 105 इजरायली और विदेशी नागरिकों को रिहा किया गया था। गाजा सिटी के अल शिफा अस्पताल के अतिरिक्त दूसरे बड़े शहर खान यूनिस में भी दो अस्पतालों को इजरायली सेना ने घेर रखा है।

वहां पर हमास और इस्लामिक जिहाद के लड़ाकों के राकेट और मोर्टार हमलों का जवाब इजरायली सेना टैंकों की गोलाबारी से दे रही है। मध्य गाजा के अल मेघाजी में इजरायल के हवाई हमले में चार लोगों के मारे जाने की सूचना है। नजदीक के अल-बलाह शहर में इजरायली बमबारी में भी चार लोग मारे गए हैं और कई लोग घायल हुए हैं। गाजा के शहरों की इजरायली सेना की घेराबंदी से वहां पर खाद्य सामग्री पहुंचने में मुश्किल हो रही है। संयुक्त राष्ट्र ने गाजा में भुखमरी की आशंका जताई है।

पोप फ्रांसिस ने पारंपरिक ईस्टर भाषण में गाजा युद्धविराम का आह्वान किया

सीएनएन के अनुसार पोप फ्रांसिस ने रविवार को अपने पारंपरिक ईस्टर भाषण में इजरायल और हमास के बीच युद्धविराम का आह्वान किया। वेटिकन के सेंट पीटर स्क्वायर में हजारों लोगों से बात करते हुए, फ्रांसिस ने युद्ध को बेतुका बताया और यूरोप और मध्य पूर्व की समस्याओं को संबोधित किया। रविवार को अपने संबोधन में, पोप ने इजरायल-हमास युद्ध में “तत्काल युद्धविराम” के लिए अपनी अपील दोहराई, साथ ही “गाजा तक मानवीय सहायता की पहुंच सुनिश्चित करने” और “बंधकों की शीघ्र रिहाई” का भी आह्वान किया।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker