शॉपिंग मॉल गिराने पर मलबे में दबा मिला ‘टाइम मशीन’ कैप्सूल, देखकर लोगों के उड़े होश…

संयुक्त राज्य अमेरिका के दक्षिण कैरोलिना (South Carolina) के फॉरेस्ट एकर्स में रिचलैंड मॉल (Richland Mall in Forest Acres) के मलबे के बीच एक ऐतिहासिक कलाकृति का पता चला है. साइट पर काम कर रहे विध्वंस दल ने 2000 में मॉल के भव्य उद्घाटन के दौरान दफनाए गए एक टाइम कैप्सूल की खोज की है. शहर के अधिकारियों ने पुष्टि की, कि कैप्सूल के शिलालेख में 20 जनवरी, 2033 की उद्घाटन तिथि निर्दिष्ट है. कैप्सूल अतीत की एक झलक पेश करता है, जिसमें संभावित रूप से वर्ष 2000 से पॉप संस्कृति आइटम, समाचार क्लिपिंग या यहां तक ​​​​कि व्यक्तिगत संदेश भी शामिल हैं.

रिचलैंड मॉल, जिसने सितंबर 2023 में अपना आखिरी बचा हुआ स्टोर बंद कर दिया था, आधुनिक विकास के लिए रास्ता बनाने के लिए विध्वंस के दौर से गुजर रहा है. योजनाओं में खुदरा स्थान, एक शराब की भठ्ठी और एक नया शहर पार्क शामिल है.

फ़ॉरेस्ट एकर्स सिटी काउंसिलमैन स्टीफ़न ओलिवर ने सोशल मीडिया पर घोषणा की, कि टाइम कैप्सूल को पूरा होने पर नए पार्क में फिर से दफनाया जाएगा. इसके बाद कैप्सूल 2033 में अपनी निर्धारित उद्घाटन तिथि तक धैर्यपूर्वक भूमिगत प्रतीक्षा करेगा, जिससे भविष्य के निवासियों को 21वीं सदी की शुरुआत में एक झलक मिलेगी.

टाइम कैप्सूल मूल रूप से वस्तुओं और सूचनाओं से भरा एक कंटेनर होता है जो समय में एक विशिष्ट बिंदु का प्रतिनिधित्व करता है. लोग इसे इस इरादे से दफनाते हैं या कहीं रख देते हैं कि आने वाली पीढ़ियां इसे खोज सकेंगी. यह एक बोतल में एक संदेश की तरह है, लेकिन समुद्र के बजाय, यह जमीन के नीचे दबा हुआ है या किसी इमारत की आधारशिला में छिपा हुआ है.

टाइम कैप्सूल के अंदर की चीजें कुछ भी हो सकती हैं जो उस समय की संस्कृति, तकनीक या रोजमर्रा की जिंदगी को दर्शाती हैं, जब इसे बनाया गया था. इसमें निम्न चीज़ें शामिल हो सकती हैं:

-अखबारें और पत्रिकाएं
-तस्वीरें और वीडियो
-कपड़े और खिलौने
-पत्र और डायरियाँ
-मुद्रा

इसका उद्देश्य भविष्य में लोगों को यह झलक देना है कि पहले हमारे लिए जीवन कैसा था. टाइम कैप्सूल को अक्सर विशेष आयोजनों के दौरान दफनाया जाता है, जैसे विश्व मेला या किसी नई इमारत का समर्पण.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker