गुड़हल के फूल में पाए जाते है कई औषधीय गुण, जानिए इसके फायदे…

गुड़हल या हिबिक्स अक्सर हमारे गार्डन में लगा होता है लेकिन हम इसके फायदों से अनजान होते हैं। हालांकि आयुर्वेद में भी गुड़हल के कई औषधीय गुण बताए गए हैं। गुड़हल के फूल, पत्ती और छाल सब ही शरीर, त्वचा और बालों के लिए बहुत लाभकारी है। गुड़हल के फूलों में कई रंग के फूलों वाले गुड़हल होते है जो कई रोगों से निजात दिलाने में मदद करते है। आज इस लेख के जरिये हम आपको गुड़हल के फूलों के इस खूबसूरत पौधे के फायदों के बारें में बताने जा रहे है।

बालों के लिए जीवनदायनी

गुड़हल के फूल का रस बालों के लिए किसी जीवनदायनी बूटी से कम नहीं है। गुड़हल के फूलों और पत्ती का उपयोग आपके बालों को मुलायम और चमकदार बनाने के लिए किया जाता है। इसके साथ ही इसके फूलों में ऐसे तत्व होते हैं जो बालों को झड़ने से भी बचाता है। इसके लिए गुड़हल के पत्तों को पीसकर पेस्ट बना ले और इसे बालों में लगाएं और लगभग 2 घंटे तक लगा छोड़ दे। फिर बाल धोकर साफ कर लें। इस पेस्ट का प्रयोग नियमित रूप से करने से बालों को पोषण मिलता है और सिर में भी ठंडक रहती है।

स्किन के लिए बेस्ट गुड़हल

गुड़हल के फूल और पत्तिया जितने आपके बालों के लिए लाभदायक है उतना ही आपकी स्किन के लिए गुड़हल बेस्ट है। गुड़हल के फूल को लेकर बनाए गए तेल से त्वचा को मुलायम और चमकदार बनाया जा सकता है। वहीँ गुड़हल की पत्तिया महिआलों में बढ़ती उम्र को रोकने में भी मददगार है। इसकी पत्तियां एंटी एजिंग की समस्या के लिए किसी अमृत से कम नहीं है। इसका उपयोग से आपके चेहरे की खूबसूरती ओर बढ़ जाती है।

मासिक धर्म में गुड़हल का महत्त्व

हार्मोन्स में बदलाव महिलाओं में मासिक धर्म की अनियमितता का मुख्य कारण बनता है। लेकिन क्या आपको पता है महिलाओं में होने वाले मासिक धर्म की अनियमिता को दूर करने में गुड़हल भी बेहद मददगार है। गुड़हल शरीर में एस्ट्रोजन का स्तर सामान्य रखता है। इसके लिए आप गुड़हल के पत्तों से बनी चाय का मासिक धर्म की समस्या को दूर करने के लिए कर सकते है।

रक्तचाप को करे नियंत्रित

गुड़हल का फूल शरीर में होने वाले कई बीमारियों का इलाज है। इसमें पाये जाने वाले विटामिन सी का सेवन करने से रक्तचाप को नियंत्रित किया जा सकता है। बाजार में आसानी से गुड़हल की चाय मिल जाएगी, ऐसे में इससे बनी चाय न केवल हार्ट रेट को नार्मल करती है बल्कि व्यक्ति को रिलैक्स भी महसूस है। बेस्ट रिजल्ट के लिए आप अपनी दिनचर्या में नियमित रूप से गुड़हल की चाय को शामिल करना होगा।

वेट लॉस में करे मदद

आजकल वजन बढ़ना बदलते लाइफस्टाइल और खराब खान-पान में आम बात हो गई है। गुड़हल का सेवन करने से बार-बार भूख लगने की परेशानी से छुटकारा मिल जाता है। गुड़हल की पत्तियों से बनी चाय काफी एनर्जेटिक होती है ऐसे में इसका नियमित सेवन करना चाहिए है। इसके सेवन से लंबे समय तक भूख नहीं लगती साथ ही डाइजेशन को ठीक करती है। ये अनावश्यक चर्बी को दूर करता है और ये वजन को भी कम करता है।

खून की कमी को करें दूर

एनीमिया यानी खून की कमी, ये शरीर में आयरन की कमी के कारण होता है। जो लोग एनीमिया की समस्या से परेशान हैं वे गुड़हल के फूल का उपयोग कर सकते हैं। क्योंकि गुड़हल के फूल के अंदर आयरन होता है जो एनीमिया से लड़ने में बेहद मददगार है। इसके लिए गुड़हल के फूल की कलियों को पीसकर इसके रस को एक एयरटाइट डिब्बे में बंद करके अपने पास रख ले और अब इस रस का सेवन नियमित रूप से करे। ऐसा करने से एनीमिया की समस्या से छुटकारा मिलेगा।

डायबीटीज में भी सहायक

जिन लोगों को डायबटीज की समस्या है उनके लिए भी गुड़हल काफी लाभदायक है। गुड़हल के फूल के रस का सेवन डायबीटीज के इलाज में भी मददगार हो सकता है, क्योंकि इसमें रक्त शर्करा को कम करने की क्षमता होती है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker