बालो के लिए औषधि साबित होता हैं लौकी का रस, जानिए इस्तेमाल का तरीका…

खूबसूरत बाल हमारी पर्सनलिटी को बढ़ाने का काम करते है। लिहाजा सभी यह चाहते हैं कि उनके बाल लंबी उम्र तक हेल्दी, खूबसूरत, काले और घने बने रहें। आज के समय में बालों की अच्छे से देखभाल करना एक चुनौती हैं। इसके लिए लोग बालों में कई ट्रीटमेंट करवाते हैं और महंगे से महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं। लेकिन स्थायी रूप से इसका इलाज पाने के लिए जरूरी हैं कि प्राकृतिक तरीके अपनाए जाए। ऐसे में आप लौकी के रस का इस्तेमाल कर सकते हैं। हो सकता हैं कि आपको सुनने में अजीब लगे, लेकिन आपके बालों की इन समस्याओं को ठीक करने के लिए लौकी का रस काफी काम आ सकती है। हम आपको बताने जा रहे हैं कि किस तरह लौकी का रस बालों को फायदा पहुंचाता हैं और कैसे इसका इस्तेमाल किया जाए। आइये जानते हैं इसके बारे में…

बालों को सफेद होने से रोके

आजकल कम उम्र में ही बालों का सफेद हो जाना किसी जटिल समस्या से कम नहीं है। बालों में मिलेनिन पिगमेंटेशन की कमी हो जाने के कारण बालों का प्राकृतिक रंग धीरे-धीरे उड़ने लगता है। ऐसे में स्कैल्प पर लौकी का रस लगाने से आपके बाल सफेद होने की समस्या दूर होती है। यह बालों के सफेद होने की प्रक्रिया को धीमा करता है। लौकी के रस में पाया जाने वाला बायोटिन यानि विटामिन बी आपके बालों से डिसकलरेशन की समस्या को दूर करता है। इसके लिए आप लौकी के रस को अपने स्कैल्प पर दही के साथ मिलाकर लगाएं और थोड़ी देर इससे मसाज करें। इसके बाद इसे धो लें। इससे बालों का सफेद होना काफी कम होता है।

हेयर फॉल में फायदेमंद

अगर आपके बाल सफेद होने के साथ ही झड़ भी रहे हैं तो आप लौकी का जूस का इस्तेमाल इसे रोकने के लिए कर सकते हैं। लौकी का जूस हमारे स्कैल्प के छिद्रों को खोलकर पोषण देता है जिससे बालों की नमी बरकरार रहती है और टूटने का खतरा नहीं रहता है। इसके साथ-साथ लौकी में विटामिन बी भी पाया जाता है जो रेड ब्लड सेल्स को बढ़ाने का काम करता है। इससे हमारे स्कैल्प तक अधिक मात्रा में ऑक्सीजन मिलता है और बाल अधिक मजबूत होते हैं।

गंजापन करे दूर

लौकी का रस किसी औषधी से कम नहीं है। इसमें विटामिन बी 1 पाया जाता है। जो रेड ब्लड सेल्स की संख्या को बढ़ाकर आपके स्कैल्प में ऑक्सीजन की पूर्ति करता है। यह स्ट्रेस हार्मोन्स को नियंत्रित कर बालों की ग्रोथ में सहायता करता है। साथ ही आपको गंजेपन से भी बचाता है। इसके लिए ऑलिव ऑयल के साथ लौकी के रस को मिलाकर बालों पर लगाएं।

डैंड्रफ की समस्या से बचाए

लौकी का रस डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। डैंड्रफ की समस्या बालों में सूखापन या फिर गंदगी आ जाने के कारण होती है। लौकी का रस आपके स्कैल्प को जरूरी पोषण देने के साथ ही बालों में नमी बनाए रखता है, जिससे डैंड्रफ की समस्या नहीं होती है। अगर आपके बालों में डैंड्रफ है तो लौकी के रस में एप्पल साइडर विनेगर मिलाकर लगा सकते हैं।

स्कैल्प की गंदगी साफ करे

स्कैल्प में गंदगी जमना भी बालों के टूटने और झड़ने का ही एक कारण माना जाता है। आमतौर पर स्कैल्प में धूल मिट्टी जम जाती है, जो आपके बालों की जड़ों को कमजोर बना देती है। ऐसे में लौकी के रस से स्कैल्प को धोने या फिर बालों पर इसकी मालिश करने से आपका स्कैल्प अंदरूनी रूप से साफ होता है और सभी टॉक्सिन्स भी निकल जाते हैं।

बालों में लौकी के इस्तेमाल का पहला तरीका

सबसे पहले लौकी को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लेना है। इसके बाद इसे धूप में दो दिन अच्छी तरह सूखा लें। एक कढ़ाही में नारियल का तेल लें और उसे अच्छे गर्म करें। तेल में सुखाये हुए लौकी के टुकड़े डालें। धीमी आंच में इसे 10 मिनट पकने दें। जब तेल का कलर बदल जाये तो गैस से उतार लें। ठंडा करने के बाद तेल को अच्छी तरह से छान लें। अब इसे एक कांच के बोतल में रख लें। आप हफ्ते में दो बार इस तेल को लगाएं।

इस्तेमाल का दूसरा तरीका

सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए लौकी को एक बर्तन में अच्छे से कद्दूकस कर लें। जब लौकी कद्दूकस हो जाए तो एक छलनी से इसके रस को छानते हुए निकाल लें। जब लौकी का रस निकल जाए तो इसमें दो बूंद नींबू का डालकर रस को पूरे बालों में अच्छे से एक-एक परत में ढंग से लगाएं। जब पूरे बालों में लग जाए तो बालों को बांधकर कम से कम 3 से 4 घंटे तक लगाकर छोड़ दें और इसके बाद ठंडे पानी से सर धो लें इस प्रक्रिया को कम से कम हफ्ते में दो से तीन बार करने से बालों की समस्या से छुटकारा पाया जा सकेगा।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker