महिलाओं को बेहद पसंद है यह फूल, स्किन के लिए भी है बेहद फायदेमंद

महिलाओं को मोगरे का फूल काफी पसंद होता है महिलाएं अपने बालों में मोगरे के फूलों का गजरा सजाती है। मोगरे की मनमोहक खुशबू हर किसी को लुभाती है। लेकिन क्या आपको पता है कि इसके फूलों का कई आयुर्वेदिक फायदे भी है, अगर नहीं तो हम आपको मोगरे से होने वाले कई ऐसे फायदों के बारें में बताएंगे जो आपके लिए फायदेमंद है। मोगरा के फूल में बेहतरीन मॉइश्चराइजिंग के गुण होते हैं जो आपकी स्किन के लिए अच्छे साबित हो सकते हैं ऐसे में इस लेख के जरिये आप जानेंगे की ये आपकी स्किन के लिए किस तरह से बेस्ट है।

स्किन को बनाएं सॉफ्ट एंड स्मूथ

अगर आप एक सॉफ्ट और स्मूथ स्किन पाना चाहते है तो मोगरा फूल की प्यूरी का आप इस्तेमाल कर सकते हैं, क्योंकि मोगरा में मॉइस्चराइजिंग गुण पाए जाते हैं जिससे आपकी स्किन सॉफ्ट और स्मूथ बन सकती है। इसके अलावा आप मोगरा फूल के अर्क वाले प्रोडक्ट का भी इस्तेमाल कर सकते है।

बदबू को करे दूर

अगर आप शरीर की दुर्गन्ध से परेशान है तो मोगरा का फूल शरीर की दुर्गंध को रोकने के लिए बेस्ट विकल्प है। इसके लिए आप घर पर ही बॉडी स्प्रे बना सकते हैं या इसके लिए जैस्मीन एसेंशियल ऑयल का भी इस्तेमाल कर सकते है। घर पर बॉडी स्प्रे बनाने के लिए एक स्प्रे बोतल में पानी और मोगरा का तेल मिलाएं, यह सबसे प्रभावी ब्यूटी हैक्स में से एक है जिसे आप आजमा सकते हैं।

पिंपल्स से मिलेगा छुटकारा

पिंपल्स होना एक कॉमन समस्या है। चेहरे पर पिंपल्स की समस्या होने पर अगर आप किसी भी मॉइस्चराइजर का यूज करने से डरते हैं, तो मोगरा फूल आपके काम आ सकता है। आप मोगरे के फूलों की पंखुड़ियों का पेस्ट बनाएं और इसे सीधे अपने चेहरे पर लगाएं, इससे आपको पिंपल्स की समस्या का छुटकारा मिलेगा।

बालों की करे कंडीशनिंग

मोगरा के फूल को बालों में सजाने के अलावा आप इसके फूलों का इस्तेमाल आप कंडीशनिंग के लिए भी कर सकते हैं। इसके लिए मोगरा के फूलों को गर्म पानी में भिगोकर ठंडा होने के लिए रख दें। जब यह जब यह ठंडा हो जाए, तो इसका अपने बालों को अच्छी तरह से धोने के लिए इसका इस्तेमाल करें।

टोनर की तरह करें उपयोग

मोगरे के फूलों से आप टोनर भी बना सकती हैं। इसके लिए सबसे पहले 1 पैन लीजिए और थोड़ा पानी डालकर उबाल आए तब तक गर्म कीजिये इसके बाद इसमें कुछ मोगरे के फूल डालिए और इस पानी को ढक दीजिए। जब पानी पूरी तरह से ठंडा हो जाए, तो इसे छानकर किसी बोतल में रख लीजिए। अब आप अपनी जरूरत के मुताबिक इसे टोनर के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।

मोगरे का बनाए फेस-पैक

अगर आप चाहे तो मोगरे का फेस पैक भी बना सकते है। इसके लिए मोगरे की पंखुड़ियों को साफ करने के बाद इसे सूखा कर इसका पाउडर बना ले। अब इस पाउडर को मिल्क या गुलाब जल या मुल्तानी मिट्टी के साथ मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं। इस पेस्ट को स्किन पर 10 से 15 मिनट तक लगा रखें और ठंडे पानी से धो लें।

एंटी एजिंग का करे काम

मोगरा वाटर आपकी एंटी-एजिंग त्वचा देखभाल के बेस्ट है। क्योंकि यह स्किन पर महीन रेखाओं के विकसित होने की संभावना को कम और धीमा कर देता है। क्या आप जानते हैं कि मोगरा वाटर कोलेजन के उत्पादन को प्रभावी ढंग से बढ़ा सकता है? कोलेजन निर्माण में वृद्धि से झुर्रियों के कारण बनी जगह को भरने में मदद मिलेगी। इसमें एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं जिससे त्वचा की उम्र बढ़ने के दिखाई देने वाले लक्षण कम हो जाते हैं।

सन डैमेज को करे दूर

सूरज की किरणे आपकी स्किन को डैमेज कर सकती है। ऐसे में इसका इलाज करने के लिए मोगरा फूल की प्यूरी का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसे आप चेहरे पर लगा सकते है, जिससे आपको तुरंत ताजगी मिलेगी। आप अपने नहाने के पानी में मोगरा के फूल की पंखुड़ियां डाल सकते हैं। इस पानी से नहाने से आप तरोताजा और एनर्जेटिक महसूस करेंगे।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker