बलरामपुर के आवासीय विद्यालय में मिड डे मील में मिला मरा हुआ मेंढक, लापरवाही को लेकर परिजनों में गुस्सा

बलरामपुर जिले के रामानुजंगज स्थित एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय में मध्यान भोजन के दौरान बच्चों को दिए जाने वाले अचार के डिब्बे में मरा हुआ मेंढक मिला है। इस मामले में एसडीएम रामानुजगंज ने कहा कि एक वाट्सएप वीडियो के माध्यम से हमें जानकारी मिली है। मामले में जांच कर दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

बताया जा रहा है कि स्कूल के विद्यार्थियों ने ही वीडियो बनाया था और कुछ छात्रों ने मरे हुए मेंढक के फोटो ले लिए। हालांकि, दैनिक जागरण समूह कथित वायरल वीडियो और फोटो की पुष्टि नहीं करता है। वायरल फोटो वीडियो के मुताबिक, कालातीत हो चुके बेसन से बना भजिया बनाकर बच्चों को दिया गया।

बता दें कि इसी तरह के एक मामले में पिछले दिनों सरगुजा जिले के एकलव्य आवासीय विद्यालय के बच्चे रैली निकालकर कलेक्टर से मुलाकात करने पहुंच गए थे। वहीं, सूरजपुर जिले के प्रतापपुर में स्थित एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय के बच्चों ने सड़क जाम कर विरोध प्रदर्शन किया था। बाद में इन दोनों मामलों में वहां के अधीक्षकों को हटा दिया गया था।

अब तीसरा मामला बलरामपुर जिले के रामानुजगंज स्थित एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय से सामने आया है। रामानुजंगज एकलव्य आवासीय विद्यालय में बच्चों के स्वास्थ्य को नजरअंदाज किया जा रहा है।

एकलव्य आवासीय विद्यालय में पढ़ने वाले छात्रों के जरिए जब उनके अभिभावकों को घटना के बारे में जानकारी मिली, तब वे काफी आक्रोशित हो गए। कुछ लोगों का कहना है कि तीन महीने से इस तरह के मामले सामने आ रहे हैं लेकिन स्कूल प्रशासन के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं किया गया। अभिभावकों का कहना है कि मध्यान भोजन के नाम पर उनके बच्चों के स्वास्थ्य से खिलवाड़ किया जा रहा है। आए दिन मध्यान भोजन में इस तरह की शिकायतें मिलती हैं।

हालांकि, अचार के डिब्बे में मरा हुआ मेंढक निकलने के बाद और उसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद स्थानीय प्रशासन हरकत में आया है। मामले में संज्ञान लेते हुए आदिम जाति कल्याण विभाग के अधिकारियों ने जांच की बात कही है। बता दें कि एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालयों का संचालन जुगाड़ की व्यवस्था में चल रहा है। अधिकांश स्थानों पर स्वयं का भवन नहीं बन सका है। आदिवासी बच्चों को आवासीय सुविधा के साथ सीबीएसई पाठ्यक्रम से शिक्षा देने के लिए यही योजना संचालित है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker